आप भी शुरू कर सकते हैं अपना कारोबार, मोदी सरकार देगी ₹10 लाख की मदद

जानकारी

Patna: आज शनिवार, 21 अगस्त को दुनियाभर में ‘वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर डे’ मनाया जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको केन्द्र की मोदी सरकार की एक खास योजना के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप भी कारोबार शुरू कर सकते हैं और उद्यमी बन सकते हैं. जी हां..अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू चाहते हैं लेकिन आपके पास अधिक जमापूंजी नहीं है तो आप इसके लिए सस्ते में लोन ले सकते हैं. इसके लिए मोदी सरकार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चला रही है. इस योजना की मदद से आप आसानी से सस्ती दरों में लोन ले सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) एक नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-एग्रीकल्चर लघु/लघु उद्यमों को 10 लाख तक का लोन देने के लिए 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी. मुद्रा लोन वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB), लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी से लिया जा सकता है. सरकार इस योजना के जरिए एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देना चाहती है, ताकि देश में रोजगार बढें. मुद्रा लोन वेंडर्स, ट्रेडर्स और दुकानदारों को दिया जाता है. छोटे कारोबार को स्थापित करने के लिए भी यह लोन मिलता है. इसके अलावा कृषि से संबंधित काम, जैसे मक्खी पालन, मछली पालन, मुर्गी पालन जैसे कामों के लिए भी मुद्रा लोन लिए जाते हैं.

तीन कैटेगरी में मिलता है यह लोन PMMY को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. पहला शिशु (Mudra Sishu ), दूसरा किशोर (Mudra Kishor )और तीसरा तरुण (Mudra Tarun). शिशु के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है. किशोर कैटेगरी में 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. वहीं, तरुण कैटेगरी में आप 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. आपके व्यवसाय की प्रकृति और प्रोजेक्ट की जरूरत के मुताबिक, आप मुद्रा की किसी भी कैटेगरी के मानदंडों के मुताबिक मुद्रा लोन ले सकते हैं.

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आइडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार, वोटर आईडी, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस (Aadhaar, Voter ID, PAN, Driving License) देना होगा. एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली बिल, टेलीफोन बिल, गैस बिल, पानी बिल (electricity bill, telephone bill, gas bill, water bill) दे सकते हैं. इसके अलावा आपको बिजनेस सर्टिफिकेट सबमिट करने होंगे. बता दें कि अगर कोई महिला कारोबारी है तो उसे 0.25 प्रतिशत कम ब्याज दर पर यह लोन उपलब्ध कराया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.