महानायक अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन के साथ लौटने वाले है. यह ऐसा शो है जिसमें ज्‍यादातर लोग भाग लेना चाहते हैं. महानायक के सामने हॉट सीट पर सवालों के जवाब देना और एक प्रतिष्ठित मंच से अपने अनुभव साझा करने में लोग अलग ही आनंद का अनुभव करते हैं. पिछले कई सालों से केबीसी ने लगातार सपनों को साकार करने के लिए लाखों लोगों को एक मंच प्रदान किया है.

हम सब जानते हैं कि टीवी जगत का ये सबसे सफल क्‍विज शो केबीसी साल 2000 में शुरू हुआ था. सिविल सर्विस की आकांक्षा रखनेवाले हर्षवर्धन नवाथे (KBC के पहले करोड़‍पति) से लेकर मिड डे मील बनानेवाली बबीता ताड़े तक, इस शो में कई उदाहरण प्रस्‍तुत किये हैं.

9 मई से यानी शनिवार से कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन के लिए सोनी टीवी चैनल पर रात 9:00 बजे से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो रहे हैं, जो 22 मई तक चलेंगे. अमिताभ बच्‍चन हर रोज रात 9:00 बजे दर्शकों से एक सवाल पूछेंगे. आप इस सवाल का सही जवाब लिखकर एसएमएस (SMS) या सोनीलिव (SonyLIV) एप के जरिये भेज सकते हैं.

सही जवाब देने वालों में से शार्टलिस्ट किये गये लोगों से फोन से संपर्क किया जाएगा. तीसरे चरण में चुने हुए प्रतिभागियों की ऑनलाइन सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी और उन्हें अपना वीडियो बनाकर सोनी लिव के माध्यम से भेजना होगा. चौथे और आखिरी चरण में चुने हुए प्रतिभागियों का वीडियो कॉलिंग से इंटरव्यू होगा.

सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद प्रतिभागी को KBC 12 में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. इस बार सबसे खास बात यह है कि प्रोमो रिकॉर्डिंग से लेकर प्रतिभागियों के चुनाव तक पूरी प्रोसेस घर बैठे डिजिटल माध्यम से होगी. रजिस्ट्रेशन प्रोमो का वीडियो अमिताभ बच्चन ने अपने घर से ही शूट किया है. हाल ही में अमिताभ बच्‍चन ने इसका जिक्र अपने ब्‍लॉग में इस शो की शूटिंग कस जिक्र किया था.

अपने पोस्ट में उन्होंने बताया था कि सभी आवश्यक एहतियाती उपायों के साथ इसकी शूटिंग पूरी की गई है. उन्‍होंने लिखा था, “हां मैंने काम किया है…इससे परेशानी है तो इसे अपने तक ही सीमित रखें…लॉकडाउन की इस परिस्थिति में यहां कुछ कहने की कोशिश न करें…जितना संभव हो सका पूरी सावधानियां बरती गईं…दो दिन के काम को एक ही दिन में निबटा लिया गया…शाम के छह बजे काम शुरू किया गया और कुछ ही देर में खत्म कर लिया गया.”

Sources:-Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here