ताउते तूफान का असर, बिहार में बारिश, तेज हवा और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी

खबरें बिहार की

Patna: अरब सागर में जब से ताउते तूफान ने अपना पराक्रम दिखाना शुरू किया है तब सेइस तूफान का असर कई अन्य राज्यों पर भी देखने को मिल रहा है जिसमें से एक बिहारभी शामिल है बिहार राज्य में इस तूफान का असर इस तरीके से देखने को मिल रहा है कि जब से अरब सागर में तूफान का प्रभाव बढ़ा है तब से बिहार के मौसम का मिजाज भी बदल गया है बिहार के कई जिलों में अधिकांश बादल छाए हुए हैं तो कई जगहों पर बारिश भी देखने को मिली है इसी को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग की तरफ से बिहार के जिलों में संभावित बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार ताउते की वजह से बिहार में अचानक चक्रवाती सिस्टम बन गया है. आगामी 48 घंटे तक बिहार एक चक्रवाती सिस्टम से प्रभावित रहेगा. लिहाजा लगभग पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवा और वज्रपात होने के आसार बन गये हैं. मंगलवार की शाम से ठंडी तेज हवाओं ने रात के तापमान में बदलाव भी देखने को मिला इसके साथ ही राजधानी पटना सहित समूचे बिहार में तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवा चली। मंगलवार की दोपहर तक ताउते तूफान की वजह से समूचे प्रदेश में बादल छाये रहे. इसके अलावा विशेष मौसमी दशाओं की वजह से कुछ जगहों पर खासकर कि दक्षिण-मध्य बिहार में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. खास तौर पर गया में 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. फिलहाल चक्रवाती सिस्टम की वजह से मई के महीने में अभी तक के आंकड़ों से कहीं अधिक प्री मॉनसून बारिश हो चुकी है।

जिसके बाद से बिहार वासियों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है।सोमवार को तपती धूप से लोग परेशान रहे. रात में भी गर्मी का असर रहा. लेकिन मंगलवार की सुबह में आकाश में बादल छाये रहने से धूप से लोगों को निजात मिली. साथ ही हल्की बूंदा बांदी ने लोगों को राहत दी. हल्की बूंदा बांदी से मौसम सुहाना हुआ. धूप नहीं निकलने से गर्मी कम रही. बूंदा बूंदी को देख कर अंदाजा लगाया गया कि कुछ देर तक और बारिश होगी.

वही मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है आइएमडी पटना की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी दो दिनों तक पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सारण, बक्सर, भोजपुर, रोहतास,भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में सामान्य से मध्यम बारिश और दूसरी मौसमी आपदा खड़ी हो सकती है. इसके अगले दिन सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में बारिश और बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार ताऊते का असर एक दो दिन में पड़ सकता है. इस दौरान आकाश में बादल छाये रहने की संभावना है. बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Source: Bihari News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *