रिंकल्स, ड्रायनेस, कील-मुंहासों की समस्या को करें बाय-बाय, शहद के इस्तेमाल से

जानकारी

हम में से अधिकांश लोगों ने अपने जीवनकाल में कभी न कभी तो शहद का सेवन किया ही है। फिर चाहे पेय पदार्थों में चीनी जगह हो या खांसी और गले की खराश मिटाने के लिए दवाई के रूप में लेना। शहद का इस्तेमाल खाने के अलावा किन-किन चीजों में किया जाता है, इसके विषय में ज्यादा जागरूकता नहीं है। इसलिए आज हम शहद से आपकी त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

आयुर्वेद के अनुसार, हमारी त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर करने में शहद बेहद असरदार है। त्वचा का सूखापन कम करना, चेहरे से कील-मुहांसे, दाग-धब्बे साफ करना व त्वचा से झुर्रियां मिटाकर त्वचा को जवां बनाए रखना शहद के कुछ प्रमुख काम हैं। शहद का उत्पादन प्राकृतिक रूप से मधुमक्खियों द्वारा किया जाता है। यह मीठा और चिपचिपा पदार्थ आपके चेहरे के रोम छिद्रों में जमी गंदगी को बाहर निकाल उन्हें साफ करता है, जिसके बाद चेहरे पर मुहांसे होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे आ भी जाएं तो इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल व एंटी-फंगल तत्व इसे दूर कर त्वचा को बेदाग रखते हैं।

शहद के फायदे

– शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।

– इसके अतरिक्त शहद आपकी त्वचा को मृत कोशिकाओं से भी छुटकारा दिलाता है। शहद त्वचा में दिखने वाले सभी प्रकार के दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर है।

– शहद आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। शहद आपके आस-पास की हवा को आपके शरीर से नमी सोखने से रोकता है, जिस कारण आपकी त्वचा ज्यादा रूखी- सूखी नहीं रहती है।

शहद आपकी त्वचा के लिए निश्चित रूप से उपयोगी है। लेकिन शहद का प्रयोग करने से पहले आप यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि आपको शहद से किसी भी प्रकार की एलर्जी ना हो। अन्यथा आपकी त्वचा पर शहद का विपरीत असर भी पड़ सकता है।

(वैद्य शकुंतला देवी जी से बातचीत पर आधारित)

Leave a Reply

Your email address will not be published.