भोजपुर-बक्सर फोर लेन और बक्सर में गंगा नदी पुल का काम 14 मई से होगा शुरू

खबरें बिहार की

पटना: भोजपुर-बक्सर फोर लेन और बक्सर में गंगा नदी पर पुल का निर्माण 14 मई से शुरू हो जाएगा। यह जानकारी पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने दी।

उन्होंने बताया कि बरसात के बाद मोकामा में नये 6 लेन पुल का निर्माण कार्य भी प्रारंभ किया जाना है। यही नहीं, पटना में गंगा पथ का कार्य पटना सिटी के क्षेत्र में प्रारंभ हो गया है।

मंत्री बुधवार को प्रदेश भाजपा दफ्तर में सहयोग कार्यक्रम में आम लोगों की समस्या सुन रहे थे। पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री ने बताया कि 125 किलोमीटर लंबा भोजपुर-बक्सर फोर लेन के निर्माण पर 2106 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसे पटना से कोईलवर, कोईलवर से भोजपुर और भोजपुर से बक्सर तीन चरणों में बनाया जा रहा है।

पहले चरण में कोईलवर से भोजपुर एलाइनमेंट का काम प्रारंभ होगा। इसमें जमीन अधिग्रहण की समस्या खत्म हो गयी है। शीघ्र ही भोजपुर से बक्सर का काम भी शुरू हो जाएगा। जमीन अधिग्रहण का काम अंतम चरण में है। बक्सर में गंगा नदी पर पुल बनने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच आवागमन सुविधाजनक होगा।

मंत्री ने बताया कि राजधानी पटना पहुंचने में कम समय लगे, इसके लिये राज्य के विभिन्न भागों में पथों के जीर्णोद्धार का कार्य तेजी से चल रहा है। इसी क्रम में 13 मई को मध्य बिहार के जहानाबाद में पथ निर्माण से संबंधित दो सौ करोड़ रुपए की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

आने वाले दिनों में राज्य सरकार विकास के कार्यों को प्राथमिकता दे रही है और इसमें केन्द्र सरकार भरपूर मदद कर रही है। इसके पहले पटना, जहानाबाद, गया, बांका, बेगूसराय व उड़ीसा के फरियादियों ने मंत्री के समक्ष अपनी बात रखी। अधिसंख्य समस्याओं का निदान मंत्री ने ऑन स्पॉट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.