गजब: बिहार में चार हाथ-पैर वाले अजूबे बच्चे का जन्म, देखेने उमड़ी लोगों की बड़ी भीड़

कही-सुनी

पटना: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर प्राथमिक केंद्र में उस वक्त हलचल मच गई जब पीएचसी में रविवार को दरिया छपड़ा निवासी राजू महतो की पत्नी कामिनी देवी ने एक अजूबे बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को चार हाथ और चार पैर हैं। इस अजूबे बच्चे को देखने के लिए लोगों का तांता लग गया। चिकित्सक के अनुसार बच्चा और जच्चा दोनों स्वस्थ हैं। दोनों को मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच रेफर कर दिया गया है। फिलहाल बच्चे की हालत ठीक है। डॉक्टरों ने बताया कि उसके सभी अंग काम कर रहे हैं। उसकी स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

एएनएम रंजना सिन्हा और मणिमाला कुमारी ने बताया कि प्रसूता ने सामान्य रूप से शिशु को जन्म दिया। ड्यूटी पर तैनात डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि बहुत सारे आनुवांशिक कारणों से इस तरह के बच्चे पैदा लेते हैं। विशेषज्ञों की राय से सही उपचार व देखभाल के लिए एसकेएमसीएच रेफर कर दिया गया।

एसकेएमसीएच लाये जाने पर बच्चे को देखने के लिए अफरा-तफरी मच गयी। हालांकि, नर्सों ने तुरंत जच्चा-बच्चा का इलाज शुरू किया। कुछ अन्य मरीजों के परिजनों ने इस अनोखे बच्चे के जन्म के बाद पूजा-पाठ करने को कहा। लेकिन, वार्ड में नर्सों व गार्डों ने कड़ाई बरती और लोगों को वार्ड से दूरी बनाए रखने को कहा। नर्सों की कड़ाई के बावजूद लोग बच्चे की एक झलक पाने को बेताब दिख रहे थे।

Source: Khabar Central

Leave a Reply

Your email address will not be published.