पीएम मोदी की सुरक्षा में महिला SPG कमांडो की तैनाती है नारी सशक्तिकरण का प्रतीक

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में अब तक ज्यादातर मौकों में अगर आपने गौर किया होगा तो आपको पुरुष अफसर ही दिखाई दिए होंगे । लेकिन हाल ही में चार देशों की यात्रा पर गए मोदी की सुरक्षा में तैनात एसपीजी सुरक्षा दल में महिला अधिकारी भी दिखाई दीं। गौरतलब है कि सोमवार से मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस के 6 दिवसीय दौरे पर हैं ।

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा घेरे की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वीडियो में ऑटोमेटिक हथियार से लैस एक लेडी कमांडो दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि पहली बार पीएम की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी किसी महिला कमांडो दी गई है। कहा ये भी जा रहा है कि ये लेडी कमांडो मोदी राज में महिलाओं की बढ़ती शक्ति का प्रतीक है।

महिला अधिकारी के शामिल किए जाने पर न्यूज एजेंसी एएनआई की एडिटर ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि पीएम के दिल्ली से रवाना होते समय महिला एसपीजी सिक्योरिटी में दिखीं, ऐसा मैंने पहली कभी नहीं देखा।

इस लेडी कमांडो को कौन से हथियार, साजो-सामान और सुविधाएं हैं प्राप्त

1. टैक्टिकल आई वियर अर्थात एक प्रकार का खास चश्मा – इस लेडी कमांडो ने टैक्टिकल आई वियर अर्थात वह चश्मा पहना है, जो हमले की सूरत में SPG जवानों की आँखों को बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.