अमेज़न बेच रहा है महिला की डिज़ाइन वाली ऐसी ऐश ट्रे जिसे देख हुए सब आग-बबूला

जिंदगी

ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेज़न, इंडियन मार्केट में लगातार विवादों में घिरा रहा है। अमेज़न अपने प्रॉडक्ट को लेकर एकबार फिर से चर्चा में है। इसबार लोगों की नाराज़गी की वजह है अमेज़न पर सिगरेट बुझाने के लिए बिक रही ये ऐश ट्रे। ऐश ट्रे को एक महिला की शक्ल दी गई है। ऐश ट्रे में सिगरेट को बुझाने का स्पॉट महिला की योनी को बनाया गया है।
सोशल मीडिया पर इस ऐश ट्रे को लेकर लोगों में काफी नाराज़गी और गुस्सा है। जब हम बचपन में थे तो अक्सर एक टैगलाइन देखा करते थें दुकानों में कि फैशन की दौर में गारंटी की इच्छा ना करें। इस जुमले को अमेज़न इंडिया के संदर्भ में देखें तो कुछ ऐसा निकलकर सामने आता है कि बाज़ारवाद के दौर में विवेक की इच्छा ना करें।

अमेज़न का ये प्रॉडक्ट ना सिर्फ बाज़ारवाद की उपज है बल्कि अगर आप इस सोच के पीछे जाएं तो महिलाओं को उपभोग की वस्तु समझे जाने का जिवंत उदाहरण इस ऐश ट्रे के शक्ल में आपके सामने होगा। महिला की योनी में जलती सिगरेट बुझाने को आमंत्रण देना हमारे समाज की कुंठा और महिलाओं के प्रति हमारे रवैय्ये को समझने के लिए काफी है।

सोशल मीडिया पर विरोध के बीच एक सवाल जो बार-बार उठाया जा रहा है वो बहुत जायज़ नज़र आता है। सवाल ये कि क्या योनी में सिगरेट बुझाने की मानसिकता, महिला योनी में पत्थर, कंकर, रॉड डालने वाली बलात्कारी मानसिकता जैसी ही नहीं है? क्या ये प्रॉडक्ट इस बात पर मुहर नहीं लगाता कि हम एक बलात्कारी समाज में जीते हैं? आधुनिकता और कंज्यूमर सैटिसफैक्शन की कसमें खाने वाले एक ब्रैंड की इस हरकत के पीछे क्या सोच हो सकती है इसका अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल नहीं है।

इस प्रॉडक्ट के रिव्यू सेक्शन में लोगों ने जमकर अमेज़न की आलोचना की है। शायद होगा भी यही कि हम आप और हमारे जैसे कुछ लोग इस प्रॉडक्ट की आलोचना करेंगे, बात अमेज़न तक पहुंचेगी। अमेज़न के तरफ से आदतन माफीनामा जारी किया जाएगा और सारा मामला शांत हो जाएगा। लेकिन क्या हम उस सोच के पीछे के तर्क और नासमझी को बदल पाएंगे जो महिला को हर रूप में विलासिता और अपनी सेक्शुअल कुंठाए बाहर निकालने का ज़रिया मात्र समझता है?

लोगों का प्रॉडक्ट पर रिव्यू….

Leave a Reply

Your email address will not be published.