बिहार में बनेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर, 11जुलाई को CM नीतीश करेंगें शिलान्यास

खबरें बिहार की

पटना: बिहार बदल रहा है। सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक-एक कदम आगे बढ़ा रहा है और नव कीर्तिमान रच रहा है। इसी क्रम में एक और नया रिकार्ड बिहार के नाम होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि बिहार में भारत का सबसे लबंगा डबल डेकर फ्लाइओवर ब्रिज बनने जा रहा है। अब ई मत कहिएगा कि डबल डेकर का होता है। चलिए अपने पाठकों को हम बता ही देते हैं कि जिस तरह दिल्ली-मुम्बई सहित अन्य बड़े-बड़े शहरों में आपने देखा होगा कि एक फ्लाइ ओवर के उपर से दूसरे फलाई ओवर का निर्माण किया जाता है वहीं काम अब बिहार में होने वाला है।

जानकारी अनुसार इस डबल डेकर ओवर ब्रिज का निर्माण बिहार के छपरा जिला में होना है। इस बीच सीएम नीतीश कुमार अपनी तय कार्यक्रम के अनुसार 11 जुलाई को छपरा पहुंच रहे हें। उनके ही हाथों इस पुल का शिलान्यास होना है। सीएम के कार्यक्रम के बारे में पथ निर्माण विभाग ने बताया कि मुख्यमंत्री उसी दिन छपरा-महमदपुर (एसएच-90) राज्य उच्च पथ का उद्घाटन भी करेंगे।

देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा
बिहार में बनने वाले इस फ्लाईओवर की ख्रासियत यह है कि यह देश में सबसे लंबा होगा। देश के पहले डबलडेकर फ्लाईओवर का उद्घाटन चार वर्ष पूर्व अप्रैल 2014 में मुंबई में हुआ था। यह 1.8 किमी लंबा है जबकि छपरा में बन रहा डबलडेकर फ्लाईओर 3.2 किमी लंबा है। पुल की चौड़ाई 5.5 मीटर होगी। डबलडेकर फ्लाईओवर प्रोजेक्ट की कुल लागत 411 करोड़ रुपए है। इसमें 240 करोड़ रुपए की राशि केंद्रीय सड़क निधि से उपलब्ध होगी।

बताते चले कि डबल डेकर फ्लाईओवर छपरा के भिखारी ठाकुर चौक से 400 मीटर पहले शुरू होकर गांधी चौक और नगरपालिका चौक से आगे बढ़ते हुए जेल चौक से कुछ पहले तक जाएगा। इस डबल डेकर पुल का इस्तेमाल पटना से छपरा होते हुए सीवान जाने और सीवान से पटना आने के लिए भी होगा।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.