don’t touch here’ वाला मेसेज छूते ही वॉट्सऐप क्यों हैंग हो जाता है

जागरूकता

पटना: दुनियाभर में 100 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड की जा चुकी ऐप्लिकेशन. बाकी देशों में लोग इसे जैसे भी यूज़ करते हों, लेकिन भारतवर्ष की धरा पर विचरण करते जीवों के लिए ये मल्टी-परपज़ ऐप है. इसी की वजह से लोगों को हनुमानजी और साईं बाबा का आशीर्वाद मिलना मुमकिन हुआ है. कैंसर और स्वाइन फ्लू के घरेलू इलाज यहीं प्रतिपादित होते हैं. यहां गुड मॉर्निंग का मेसेज मिले बिना आदमी की टट्टी नहीं उतरती. इससे फैलने वाली अफवाहों का ज़िक्र करके हम इसकी कांति मलिन नहीं करना चाहते. हां, जोसेफ गोएबल्स 2018 में होता, तो कहता कि ‘वॉट्सऐप पर हज़ार बार मेसेज़ भेजने से झूठ भी सच हो जाता है.’ बाकी सूचना-विस्फोट के इस दौर में आपको इससे बेहतर यूनिवर्सिटी तो कहीं और मिलेगी नहीं.

रचनात्मकता अमर रहे

अब इतनी कठिन भूमिकाओं का निर्वाह करने वाली ऐप का कभी तो मन करता होगा न चुहल करने का. इसी के वास्ते मार्केट में बकैती आई है. एक मेसेज वॉट्सऐप पर खूब घूम रहा है, जिसमें सिर्फ तीन शब्द लिखे हैं, ‘don’t touch here’. अब इंसान ठहरा बागी फितरत वाला. वो ये मेसेज देखते ही इसे छू देता है और इससे उसका फोन हैंग हो जाता है. कुछ देर के लिए.

लोग खेल रहे हैं

कुछ सेकेंड्स की ये प्रक्रिया मेसेज भेजने वाले को आनंदित करती है और पाने वाले की जिह्वा पर अपशब्दों का स्वाद आ जाता है. फिर इससे छुटकारा पाने के लिए आपको वो मेसेज डिलीट करना पड़ता है, वरना जब भी आप वो कॉन्टैक्ट खोलते हैं, तो फिर वही भसूड़ी होती है.

आपको भी किसी को ये मेसेज भेजना है?

फ्री में मौज लेने को मिल रहा है, तो भेज दो. इस लिंक पर क्लिक करो. यहां जो ‘don’t touch here’ लिखा दिखे, उसे कॉपी करके किसी को भी वॉट्सऐप कर दो. जैसे ही वो मेसेज छुएगा, उसका फोन फ्रीज़ हो जाएगा. भुक्तभोगियों के मुताबिक ये मेसेज फेसबुक मेसेंजर, क्रोम ब्राउज़र और नोट्स ऐप पर भी काम कर जाता है.

लिंक क्लिक करने पर आपको ये दिखेगा

लेकिन इस मेसेज में ऐसा है क्या?

अरे कुछ नहीं यार… एनकोडिंग का खेला है. इस टेक्स्ट को ASCII में कन्वर्ट करके देखा, तो पता चला इन तीन शब्दों के मेसेज में 6,000 से ज़्यादा कैरेक्टर भरे पड़े हैं. एनकोड किए गए हैं. techglows नाम की एक वेबसाइट है. उन्होंने कन्वर्ट करके देखा, तो उन्हें 23,643 कैरेक्टर मिले. वॉट्सऐप इतना लोड एक मेसेज में झेल नहीं पाता है, तो हैंग हो जाता है. अगर इतने सारे कैरेक्टर एक मेसेज में भेजे जाएं, तो वो ज़्यादा स्पेस लेगा, लेकिन ‘don’t touch here’ वाला मेसेज सिर्फ 2kb का है.

ये देखिए. तीन शब्दों में कितने शब्द भरे पड़े हैं.

इससे छुटकारा कैसे पाया जाए?

ये मेसेज छूने पर फोन 6-7 सेकेंड हैंग रहेगा. फिर फोन वॉट्सऐप क्लोज़ करने के लिए कहेगा. ऐप क्लोज़ करने पर फिर सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा. लेकिन अगर चैट में जाकर मेसेज दोबारा छुआ, तो फिर वही हो जाएगा. इस मेसेज के बारे में हमसे हमारे एक रीडर अनुराग वर्मा ने पूछा था. हमने सोचा आपको भी बता दें. हमने इस मेसेज को ऐंड्रॉयड पर चेक करके देखा है. नोकिया या एप्पल के फोन पर आप चेक करके देख लेना. कुछ हो, तो हमें भी बताना.

Leave a Reply

Your email address will not be published.