ये क्या! एक ही दिन जेईई मेन और सीबीएसई 12वीं की बायोलॉजी का एग्जाम, स्टूडेंट परेशान

खबरें बिहार की

पटना: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2021 (CBSE 10th 12th Board Exam) और जेईई मेन (JEE Main 2021) का पूरा टाइम-टेबल (Exam Schedule) जारी कर दिया गया है. इससे मैथ और बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए परेशानी खड़ी हो गयी है. कारण ये कि 12वीं बोर्ड परीक्षा और मई में जेईई मेन की तिथि (Exam Date) टकरा रही है.

बायोलॉजी का पेपर और जेईई मेन एक ही दिन 24 मई को है. बता दें कि मई में आयोजित होने वाला जेईई मेन 24, 25, 26, 27 व 28 मई को होगा. वहीं, सीबीएसइ 12वीं बोर्ड के बायोलॉजी का पेपर भी 24 मई को है. ऐसे में मैथ व बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स जेइइ मेन की परीक्षा में कैसे बैठ पायेंगे. उन्हें जेईई मेन की मई की परीक्षा को छोड़ना पड़ सकता है. इस कारण जेईई मेन की तिथि या बोर्ड परीक्षा की तिथि में बदलाव की मांग स्टूडेंट्स कर रहे हैं.

वहीं, 29 मई को कंप्यूटर साइंस का पेपर है. ऐसे में परीक्षार्थी किसी दूसरे शहर में जाकर 28 मई को जेईई मेन का एग्जाम देते हैं, तो उन्हें 29 मई की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने में परेशानी हो सकती है. स्टूडेंट्स ने कहा कि कंप्यूटर साइंस की परीक्षा में भी शामिल होने पर भी संकट है. इस कारण 24 और 29 मई को आयोजित होने वाला जेईई मेन छोड़ना पड़ सकता है. इसलिए स्टूडेंट्स 24 मई और 29 मई को आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा की तिथि बदलने की मांग कर रहे हैं या फिर जेईई मेन की तिथि में बदलाव की मांग कर रहे हैं.

शिक्षकों और पैरेंट्स ने किया है मेल

पटना के विभिन्न कोचिंग के शिक्षकों ने बताया कि मैथ और बायोलॉजी लेकर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए परेशानी खड़ी हो गयी है. इस संबंध में कई शिक्षकों और पैरेंट्स ने सीबीएसइ बोर्ड को मेल किया है. गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 2021 में पहली बार जेईई मेन चार बार आयोजित कर रहा है. ये परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी. स्टूडेंट्स चारों में से किसी भी परीक्षा में एक से अधिक बार बैठ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.