राजकीय श्रावणी मेला के दौरान देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के मद्देनजर चौतरफा तैयारियां की जा रही है। श्रद्धालुओं के स्वागत को लेकर बैद्यनाथ धाम को बेहतर और आकर्षक लुक देने का काम अंतिम चरण में है।

बाबाधाम को आकर्षक विद्युत व्यवस्था के साथ दूधिया रोशनी से नहलाया जा रहा है। श्रद्धालुओं का स्वागत में जगह-जगह पर स्पाइरल लाइट व झालर लाइट से शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

कांवरिया पथ, बाबा मंदिर, रुट लाइन के साथ कावरियों के ठहरने व पूरे शहर में लाइटिंग की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। कांवरिया पथ व रूट लाइन में रोशनी की पुख्ता इंतजाम के लिए आस्का लाइट के अलावा हाई मास्क लाइट लगाया जा रहा है। श्रद्धालुओं की भीड़ व सुरक्षा को देखते हुए शिवगंगा पर हाईमास्क लाइट लगाया जा रहा है। शिवगंगा के चारों ओर 60 स्ट्रीट लाइट भी लगाये जा रहे हैं ताकि श्रद्धालुओं को शिवगंगा तट पर एक नयी अनुभूति प्राप्त हो।

रूट लाइन में नंदन पहाड़ से चमारीडीह से कुमैठा तक भी आस्का लाइट लगाया जा रहा है। कांवरिया पथ, रुट लाइन एवं पूरा शहर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग रहेगा। कांवरियों के निर्धारित रूट में पड़ने वाले सभी बिजली के पोल में स्पाईरल लाइट लगाये गये हैं एवं सरकारी व गैर सरकारी भवनों को भी झालर लाइट से सजाया जा रहा है। शहर में सड़कों के बीच बने डिवाइडर में लगे फूल-पत्तियों पर भी रंग-बिरंगे झालर लाइट लगाए जा रहे हैं।

देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि काविरयों को सुखद अनुभूति के लिए प्रशासनिक स्तर पर की जा रही तमाम तैयारियां अंतिम चरण में है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले यह प्राथमिकता में है। विधि-व्यवस्था के मद्देनजर भी श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है।

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here