वेट लॉस के लिए प्याज खाने के बेस्ट तरीके, जानें किन हेल्थ इश्यूज को ठीक करने में है कारगर

खबरें बिहार की जानकारी

प्याज आपके किचन का सबसे जरूरी फूड है। इंडियन रेसिपीज में प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर डिशेज में किया जाता है। वहीं, किसी भी दाल, सब्जी, चावल, बिरयानी के साथ खाने से खाने का स्वाद भी नहीं बढ़ता बल्कि इससे कई फायदे भी हैं। प्याज को आहार में शामिल करने से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। प्याज में 25 से अधिक विभिन्न प्रकार के फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों के उत्पादन को रोक सकते हैं। इससे कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग से छुटकारा मिलता है।

वेट लॉस के लिए प्याज 
प्याज एक शक्तिशाली प्रीबायोटिक फूड है क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी और उच्च घुलनशील चिपचिपा फाइबर सामग्री होती है। कटा हुआ प्याज के प्रति कप (160 ग्राम) पोषण मूल्य 64 कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 16 ग्राम वसा, 7 ग्राम फाइबर, 76 ग्राम प्रोटीन, 78 ग्राम चीनी और विटामिन के लिए अनुशंसित मूल्य का 12 प्रतिशत है। सी, विटामिन बी -6, और मैंगनीज। क्वेरसेटिन और सल्फर जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ, प्याज में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम का भी स्तर होता है। प्याज में घुलनशील फाइबर एक व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन घटाने में और मदद मिलेगी। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देने और वसा के निर्माण को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

इन फायदों से भरपूर है प्याज 
प्याज इनुलिन और फ्रुक्टुलिगोसेकेराइड्स में प्रचुर मात्रा में होते हैं, एक स्वस्थ आंत के लिए आवश्यक दो प्रीबायोटिक्स। वे किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और पेट के गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। मधुमेह या प्री-डायबिटीज वाले लोग प्याज के सल्फर और क्वेरसेटिन जैसे तत्वों से शुगर लेवल कंट्रोल होता है। प्याज का उच्च विटामिन सी स्तर कोलेजन के निर्माण में मदद करता है, जो त्वचा और बालों को चिकना बनावट देता है। यह पिगमेंटेशन को कम करने के लिए विटामिन ए के साथ मिलकर काम करता है और यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

वेट लॉस के लिए प्याज को खाने के तरीके 
प्याज को छीलकर, स्लाइस में काटकर चार से पांच मिनट के लिए पानी में उबालना चाहिए। इसके बाद, इसे अच्छी तरह से मिलाएं, और रस को पिएं।

वेट लॉस के लिए ऑनियन सूप 
एक सूप के बर्तन में जैतून का तेल डालें। कद्दूकस किया हुआ अदरक और लहसुन डालें और 2 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज और तैयार सब्जियां जैसे टमाटर और पत्ता गोभी डालें। उन्हें 30 सेकंड के लिए पकाएं और बीच-बीच में हिलाएं। अब या तो चिकन या वेजी स्टॉक डालें।  कम से कम 10 से 15 मिनट तक पकाने के बाद स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च डालें। इसे मुट्ठी भर धनिया से गार्निश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.