वेट लॉस के लिए मखाने की इन पांच रेसिपीज को ब्रेकफास्ट में जरूर करें ट्राई

खबरें बिहार की जानकारी

मखाना जिसे फॉक्स नट या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है। इसे ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी माना जाता है क्योंंकि इसमें  बहुत कम कैलोरीज होती है। पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, एक हेल्दी ब्रेकफास्ट उस फूड को माना जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है। यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है और कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह और फास्फोरस के अलावा कई पोषक तत्वों से भरा होता है। प्रोटीन और फाइबर भूख को कम करने में मदद करते हैं। मखाना को एंटी-एजिंग गुणों के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह अमीनो एसिड, ग्लूटामाइन और आर्जिनिन से भरपूर होता है। अध्ययनों की मानें, तो मखाना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है। वेट लॉस के लिए आप मखाने की कुछ रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं।

मखाना खीर 
एक गहरे बर्तन में 1 टी-स्पून घी का प्रयोग कर 1 कप मखाना भून लें। एक बार हो जाने के बाद, पैन खाली करें और 2 कप स्किम्ड दूध डालें, उबाल आने दें, 2 टेबलस्पून पिसा हुआ गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं और फिर भुना हुआ मखाना डालें और मिलाएं। आंच को मध्यम रखें और मिश्रण को 20 मिनट तक पकने दें। जब दूध गाढ़ा हो जाए, तो गैस बंद कर दें और कटे हुए मेवे डालें।

मसाला मखाना 
इस आसान से रेसिपी को बनाने के लिए या तो एक नॉन स्टिक पैन में मखाने को सूखा भून लें या फिर 1 कप मखाने के लिए 1 टेबल स्पून तेल या घी का इस्तेमाल करें। एक बार हो जाने पर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, काली मिर्च और काला नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। आप शाम के समय इसे चाय या कॉफी के साथ ले सकते हैं।

मखाना करी


एक नॉन स्टिक पैन में 1 कप मखाने को 1 टेबल-स्पून एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर भूनें। इसमें कुछ बादाम डालें और उन्हें ठंडा होने दें। उसी पैन में 1 छोटा चम्मच तेल, जीरा, 2 हरी मिर्च, 1 कटा प्याज, 1 कटा हुआ टमाटर, 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर डालें। इसे पकाने के बाद अब इसमें नट्स के साथ, उन्हें एक साथ मिलाकर एक अच्छी प्यूरी बना लें। इसे उसी पैन में 5-7 मिनट तक पकाएं, नमक डालें, और इस करी का उपयोग पनीर, टोफू, भुने हुए शकरकंद का उपयोग करके किसी भी साइड डिश को बनाने के लिए किया जा सकता है, जिसे आप ब्राउन राइस या बाजरा रोटी के साथ खा सकते हैं।

मखाना चाट 
एक नॉन स्टिक पैन में 1 कप मखाना और 1 टेबल-स्पून तेल या घी डालकर भून लें। इसे एक प्लेट में रखें, उबले और कटे हुए 1 शकरकंद, ½ प्याज, ½ टमाटर, 2 टीस्पून भुनी हुई मूंगफली, नमक, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून दही, 1 टीस्पून नींबू का रस, 2 टीस्पून हरा धनिया और 1 टीस्पून डालें।

मखाना यॉगर्ट 
आपको अगर मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है, आपको बस सादा या फ्लेवर वाली दही चाहिए। इसमें ½ कप भुना हुआ मखाना और 1 टेबल स्पून गुड़ पाउडर मिलाना है। अच्छी तरह मिलाएं और आनंद लें। अगर आप नमकीन पसंद करते हैं, तो गुड़ को गुलाबी नमक और ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च से भी रिप्लेस कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.