वेट लॉस के लिए कौन-सी ब्रेड होती है सबसे ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें

खबरें बिहार की जानकारी

क्या आप नाश्ते में ब्रेड खाते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको ब्रेड चुनने में कुछ बातों ख्याल रखना चाहिए। ब्रेड में फाइबर होता है जो लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और यह शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है  क्योंकि फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। ब्रेड का प्रीबायोटिक प्रभाव होता है। प्रोबायोटिक्स अच्छे सूक्ष्मजीव होते हैं, जो हमारे सिस्टम में नेचुरली मौजूद होते हैं। इन्हें कभी-कभी ‘अच्छे बैक्टीरिया’ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे खतरनाक बैक्टीरिया और कवक जैसी चीजों के खिलाफ हमारे शरीर और पाचन तंत्र की रक्षा करते हैं। खासकर गेहूं की ब्रेड  में पाए जाने वाले कुछ सूक्ष्म पोषक तत्व मैंगनीज, सेलेनियम, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम हैं।

ओट्स ब्रेड
ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर अनाज हैं और उनसे बने बन या ब्रेड भी काफी पौष्टिक होते हैं। इस प्रकार की रोटी में अक्सर ओट्स, साबुत गेहूं का आटा, खमीर, पानी और नमक होता है। इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, आयरन और जिंक होता है। इसकी फाइबर सामग्री रक्त शर्करा, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के मैनेज करने में मदद कर सकती है।

 

स्प्राउट ब्रेड
स्प्राउट ब्रेड को ऐसे अनाज से बनाया जाता है जो नमी, गर्मी और हवा के संपर्क में आने के बाद अंकुरित हुए हों। अध्ययनों से पता चलता है कि अंकुरित अनाज उनके पोषक तत्व को बढ़ा सकते हैं। इन अनाजों का सेवन स्वाभाविक रूप से आपके पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाता है, जो आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को भी कम कर सकता है। इसकी मदद से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।

मल्टीग्रेन ब्रेड
वजन घटाने के लिए साबुत अनाज की ब्रेड सबसे अच्छा विकल्प है। ओट्स, जौ, मक्का और अन्य साबुत अनाज, आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। साबुत अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं क्योंकि उनमें चोकर, रोगाणु और एंडोस्पर्म सहित पूरा कर्नेल होता है। साबुत अनाज की रोटी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। ये ब्रेड आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं क्योंकि इनमें अधिक फाइबर होता है।

 

गेहूं की ब्रेड
इस प्रकार की ब्रेड, साबुत अनाज की रोटी के विपरीत, गेहूं से तैयार की जाती है। इसमें चोकर, रोगाणु होते हैं। हालांकि, यह रिफाइन आटे से तैयार ट्रेडिशनल ब्रेड की तुलना में अधिक हेल्दी है, जिसमें पोषक तत्वों की कमी होती है और मोटापे से जुड़ा होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कई तरह से फायदेमंद होता है। साबुत गेहूं की रोटी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.