वेट लॉस जर्नी में आलू से बना ली है दूरी? इस तरह से करेंगे सेवन तो वजन घटाने में होगी आसानी

कही-सुनी

बढ़ा हुआ वजन कई समस्याएं साथ लेकर आता है। शरीर में चर्बी जमने के अलावा यह शरीर के भीतर चल रहे कार्यों पर भी बुरा असर डालता है जैसे हार्मोन्स इंबैलेंस, लिवर, ह्रदय व फेफड़ों पर बढ़ता दबाव आदि। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी मोटे लोगों को आसानी से जकड़ लेती हैं। इतना ही नहीं, बढ़े हुए वजन के कारण त्वचा पर उम्र से पहले ही बुढ़ापा झलकने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि हर उम्र में वजन को संतुलित रखा जाए और ऐसा आहार लेना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करे। ऐसे में आलू फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन आलू वाकई वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर आलू 

आलू में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। आलू केवल पेट की चर्बी ही नहीं कम करता बल्कि कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को दूर करने और पाचन में भी मदद करता है। वजन नियंत्रित या कम करने के लिए आलू इसलिए भी अच्छा है क्योंकि यह वसा रहित और कम कैलोरी का होता है लेकिन यह जानना जरूरी है कि किस तरह से आलू का सेवन किया जाना चाहिए।

उबला हुआ आलू करेगा मदद – उबले हुए आलू को डाइट में शामिल करने से आप वजन नियंत्रित कर सकते हैं। वैसे तो आलू का कई तरीके से उपयोग किया जाता है लेकिन वजन घटाने के लिए उबले हुए आलू को आप अलग-अलग तरीके से खा सकते हैं। उबला आलू खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार, उबले हुए ठंडे आलू में अधिक मात्रा में रेसिस्टेंस स्टार्च बनता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने और शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटाने में मदद करता है।

इस बात का रखें ध्यान – आलू खाने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप इससे बने हुए फ्राइज या फिर टिक्की खाएं क्योंकि आप कितना ही पौष्टिक आहारा क्यों ना ले लें, अगर वह तला-भुना हुआ होगा तो यह वजन बढ़ाएगा ही और आपकी सारी कोशिशें नाकाम हो सकती हैं।

इस तरह खा सकते हैं उबला आलू – आलू को उबालने के बाद उसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। अब इसे टुकड़ों में काट लें या फिर मैश कर लें। उबले आलू का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें काली मिर्च भी डाल सकते हैं। अब आलू को दही या छाछ के साथ लंच या डिनर में खाएं। ध्यान रहे कि जब आप उबले हुए आलू और दही का सेवन लंच या डिनर में करें तो इसके साथ और कुछ ना खाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.