मौसम विभाग ने बिहार में किया अलर्ट जारी, भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

खबरें बिहार की

बुधवार की शाम तक बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश उत्तर बिहार के मोतिहारी में 107 मिमी और बगहा में 66 मिमी हुई है. मंगलवार की देर रात पटना में भी बूंदाबांदी हुई और 9 मिमी बारिश हुई. इसके बाद उमस की स्थिति बुधवार को दिनभर बनी रही. आसमान में बादल आते-जाते रहे, लेकिन झमाझम बारिश की स्थिति नहीं बनी. गुरुवार की सुबह से ही बादल छाए हुए हैं.

बिहार के कई जिलों में गुरुवार को भी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिणी बिहार के साथ-साथ उत्तरी बिहार में बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. आपदा प्रबंधन विभाग ने पश्चिम चंपारण में बगहा समेत उत्तर और पूर्वोत्तर बिहार में कई जगहों पर भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है. पश्चिमी चंपारण जिला के गौनहा, चनपटिया, जोगापट्टी, ठकराहा, नरकटियागंज, नौतन, पिपरासी, बगहा-1, बगहा-2, बेतिया, बैरिया, भितहा, मधुबनी, मझौलिया, मैनाटांड, रामनगर, लौरिया, सिकटा प्रखंड में अलर्ट जारी कर आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है.

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि मानसून की ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड से होकर गंगीय पश्चिम बंगाल से गुजर रही है. साथ ही एक और ट्रफ रेखा झारखंड से ओडिशा होकर गुजर रही है. इसका प्रभाव बिहार के मौसम पर पड़ेगा. इससे उत्तर बिहार में अगले 24 घंटे में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं, जबकि कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

कई जिलों में बारिश के कारण तापमान पर नियंत्रण रहा, लेकिन उमस भरी गर्मी भी जारी रही. गया में तापमान 35 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया पर दिनभर उमस की स्थिति रही. भागलपुर का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा. पटना का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा. पूर्णिया में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.