वाटर फॉर पीपल ने मनाया शौचालय दिवस

खबरें बिहार की

19 नवम्बर 2019, पटना: आज दिनांक 19 नवम्बर 2019 को लोहिया स्वच्छ अभियान बिहार और वाटर फॉर पीपल ने ‘विश्व शौचालय दिवस’ को स्वच्छता संकल्प दिवस के रूप में अधिवेशन भवन ओल्ड सचिवालय पटना में मनाया.

इस कार्यक्रम में माननीय सुशिल कुमार मोदी, उप-मुख्यमंत्री बिहार सरकार, मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री अरविन्द कुमार चौधरी, जीविका के सी.इ.ओ. डी. बलामुर्गन, और डेवलपमेंट पार्टनर की तरफ से अतिथि के रूप में ‘वाटर फॉर पीपल’ संस्था की कंट्री डायरेक्टर श्रीमती मीना नरूला और यूनिसेफ बिहार स्टेट हेड असदुर्ररहमान शामिल हुए.

इस अवसर पर माननीय उप-मुख्यमंत्री ने वाटर फॉर पीपल द्वारा डिजाईन किये गए वयवहार परिवर्तन सम्बंधित आई.इ.सी. सामग्री का विमोचन भी किया.

ये आई.इ.सी. सामग्री पानी और स्वच्छता के विभिन्न व्यवहारों को धयान में रखकर बनाया गया है जिसके उपयोग से समुदाय के स्वच्छता सम्बंधित वयवहार में परिवर्तन लाया जायेगा. ये सामग्रिया पोस्टर, बैनर, फ्लिप बुक, वाल पेंटिंग, एफ-चार्ट आदि है.
मंच पर बोलते हुए माननीय सुशिल कुमार मोदी ने कहा कि “बिहार लगभग खुले में शौच मुक्त राज्य बन चूका है, एकाध घर जो छूट गए है उसे हमसब मिलकर पूरा कर लेंगे. अब आगे हमें ठोस और तरल कचड़ा प्रबंधन के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करना है”.
वाटर फॉर पीपल की कंट्री डायरेक्टर श्रीमती मीना नरूला ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि वाटर फॉर पीपल पिछले 5 सालों से बिहार में कार्य कर रहा है और शिवहर जिला को “एवरीवन फॉर एवर” मॉडल के रूप में विकसित कर रहा है. इसमें सरकार का हमेशा सहयोग रहा है और आगे भी हम सरकार के साथ कन्धा से कन्धा मिलकर कार्य करेंगे और बिहार को स्वच्छता के सूचकांक में नम्बर-वन बनाने में सहयोग करेंगे.

इस कार्यकर्म में वाटर फॉर पीपल ने वयवहार परिवर्तन के लिए बिहार में किये जा रहे गतिविधि “एम.डी.एस. यानि बहु आयामी कार्यकर्म का प्रदर्शन भी किया. इस कार्यक्रम के द्वारा बिहार के सुदूर गाँव में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाया जा रहा है. ये कार्यक्रम मनोरंजन के केई आयामों को समाये हुए है और लोगो में वयवहार परिवर्तन करने में मील का पत्थर साबित हो रहा है. विभिन्न जिले से आये हुए स्वच्छता पर कार्य कर रहे प्रशासनिक पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम का खूब आनंद लिया और जमकर तारीफें की. उन्होंने ने वाटर फॉर पीपल से अनुरोध किया कि ऐसे कार्यक्रम को उनके जिला में भी किया जाये ताकि स्वच्छता के लिए चलयी जा रही मुहीम को बल मिले.

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें.
सफ़दर अली
एस.बी.सी.सी. स्पेशलिस्ट, बिहार
मोबाइल नंबर- 9905040033

Leave a Reply

Your email address will not be published.