वाराणसी-कोलकाता छह लेन ग्रीन फील्ड हाइवे के बिहार वाले हिस्‍से का हो गया टेंडर, जीटी रोड का मिलेगा नया विकल्‍प

खबरें बिहार की जानकारी

 वाराणसी से कोलकाता के बीच छह लेन के ग्रीन फील्ड हाइवे के बिहार में पड़ने वाले 22 किमी हिस्से के निर्माण को लेकर नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) ने शुक्रवार को निविदा जारी कर दी। बिहार के 22 किमी हिस्से के निर्माण पर 945.24 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यह सड़क जीटी रोड के 20 किमी पश्चिम से बनेगा।

एक साथ चार राज्यों से मिलेगी संपर्कता

इस सड़क के एक साथ चार राज्यों से बिहार को संपर्कता मिल रही है। छह लेन का यह नया हाइवे यूपी के चंदौली-चैनपुर रोड से आरंभ हो रहा। सड़क बिहार के भभुआ-अधौरा रोड होते हुए यह पलका गांव आएगी और फिर वहां से 22 किमी आगे तक जाएगी। यह प्रोजेक्ट भारतमाला योजना का हिस्सा है।

डालटेनगंज से हजारीबाग का होगा रूट

डालटेनगंज होते हुए यह सड़क हजारीबाग की ओर बढ़ेगी। वहां से इसका एक हिस्सा रांची की ओर भी निकल रहा। इसके बाद यह सड़क पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा और खड़गपुर के समानांतर बढते हुए हल्दिया के रास्ते कोलकाता जाएगी। इस प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 644 किमी है।

दिसंबर में ही तय हो जाएगी कंपनी

बिहार के जिस हिस्से में छह लेन ग्रीनफील्ड सड़क निर्माण के लिए निविदा की गयी है, उसके लिए निर्माण एजेंसी का चयन अगले महीने की 29 तारीख को खोली जाएगी। एनएचएआई ने इस प्रोजेक्ट के 54 किमी हिस्से की निविदा की है, जिसमें 22 किमी का हिस्सा बिहार में है। इस प्रोजेक्ट से जीटी रोड पर वाहनों का बोझ हल्का होगा। वर्तमान में इलाहाबाद और वाराणसी होते हुए कोलकाता जाने को लेकर जीटी रोड ही प्रमुख मार्ग के रूप में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.