वजन कंट्रोल करने से स्किन में ग्लो लाने तक, जानें बादाम छीलकर खाने के फायदे

जानकारी

हेल्दी डायट की बात करें तो इनमें हरी सब्जियां, फल और नट्स  की गिनती खासतौर पर होती है। नट्स में भी बादाम का नाम लिस्ट में टॉप पर आता है। बादाम में अनगिनत पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं। बादाम लोग स्नैक्स के तौर पर या मिठाई, खीर, ड्रिंक्स मे डालकर पीते हैं। वहीं बहुत से लोग बादाम को भिगाकर, इनके छिलके को हटाकर खाते हैं। ऐसा करना आपको थोड़ा झंझट का काम लग सकता है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो बादाम खाने का यही बेस्ट तरीका है।

पोषक तत्वों का खजाना है बादाम 

बादाम में विटामिन ई, फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, मैग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ये सारे पोषक तत्व शरीर में पहुंचकर इसे रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। कई गंभीर रोगों में भी बादाम के फायदे सामने आ चुके हैं। ये वजन कम करने से लेकर कैंसर और डायबीटीज का खतरा भी कम करते हैं। जानें भीगे बादाम खाने के फायदे…

भिगाने से मिलते हैं ज्यादा हेल्थ बेनिफिट्स

जब आप बादाम को भिगाकर खाते हैं तो इन्हें पचाना आसान होता है। बादाम में ऐंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स होते हैं जो कि भिगाने के बाद ज्यादा असर दिखाते हैं।

भिगाने से दूर होता है फाइटिक एसिड

अगर आप बादाम को बिना भिगाए खा लेते हैं तो इनका फाइटिक एसिड इन्हीं में रह जाता है। इससे बादाम के जरूरी पोषक तत्व शरीर अवशोषित नहीं कर पाता। बिना भीगे बादाम का जिंक और आयरन भी शरीर ठीक से उपयोग में नहीं ला पाता।

वजन घटाने में मिलती है मदद

बादाम भिगाकर खाने से लाइपेज एंजाइम निकलता है। यह मेटाबॉलिजम बढ़ाता है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

सुबह के वक्त खाना है बेस्ट

टाइमिंग की बता करें तो आप कभी भी अपनी सुविधा के हिसाब से खा सकते हैं। हालांकि सुबह के वक्त 4-5 भीगे और छिले बादाम खाने से आपको ज्यादा फायदे मिलेंगे।

स्किन के लिए भी अच्छा

बादाम ब्लड शुगर कंट्रोल करता है, दिमाग को मजबूत रखता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है। बादाम में विटामिन ई होता है, जो एंटी एजिंग माना जाता है। इसे खाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.