वीटीआर के बाघ ने 2 और लोगों का शिकार किया, आदमखोर को खेत में घेरा गया; मारने के लिए नेपाल से बुलाई टीम

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के आदमखोर बाघ ने फिर दो लोगों को शिकार बना दिया है। जानकारी के मुताबिक गोवर्धन थाना इलाके के बलुआ गांव में बाघ के हमले में मां-बेटे की मौत हो गई है। आक्रोशित लोगों ने वन विभाग के कर्मचारियों को बंधक बना लिया। फिर उनकी पिटाई भी कर दी। फिलहाल आदमखोर बाघ को गन्ने के एक खेत में घेर लियैा गया है। उसकी तलाश की जा रही है। नेपाल से एक्सपर्ट्स की टीमं बुलाई गई है। बिहार एसटीएफ और शूटर्स तैनात हैं। बाघ को दिखते ही गोली मारने के आदेश हैं।

जानकारी के मुताबिक बगहा के गोवर्धन थाना इलाके के बलुआ में शनिवार को मां-बेटे का बाघ ने शिकार कर लिया। बबिता देवी नाम की महिला सुबह में घास काटने खेत की ओर गई थी। उसके साथ उसका मासूम बच्चा भी था। बाघ ने दोनों पर हमला किया और फिर मौत के घाट उतार दिया। उनके शव मिल गए हैं।

एक नहीं तीन-तीन आदमखोर बाघ?

गन्ने के खेत में टाइगर के छिपे होने की आशंका है। लोग खेत को घेरकर बाघ की खोजबीन कर रहे हैं। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची, तो उसे ग्रामीणों का गुस्सा झेलना पड़ा। लोगों ने वनकर्मियों को बंधक बना लिया और फिर पिटाई कर दी। पुलिस और प्रशासन की टीम पर भी लोगों ने अपना गुस्सा उतारा। वहीं, खबर ये आ रही है कि शनिवार को हमला करने वाला एक नहीं बल्कि तीन बाघ थे। वीटीआर से सटे इलाकों में बीते ढाई महीने में 7 लोगों की बाघ के हमले में मौत हो चुकी है। इस साल अब तक करीब 10 जानें जा चुकी हैं।

आदमखोर बाघ को गोली मारने के आदेश

बाघ के लगातार हो रहे हमले से वीटीआर से सटे गांवों में लोग खौफजदा हैं। बाघ ने इसी हफ्ते बुधवार देर रात घर में सो रही एक 12 साल की बच्ची को मार दिया। शुक्रवार सुबह भी उसने रामनगर में शौच पर गए एक शख्स पर पीछे से हमला कर दिया, जिसमें उसकी मौत हो गई। इसके बाद स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने वन विभाग के दफ्तर पर हंगामा कर दिया।

वन अधिकारियों ने नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) से आदमखोर बाघ को शूट करने के आदेश मांगे। एनटीसीए ने तुरंत आदेश जारी कर दिए। शुक्रवार दोपहर बाद शूटिंग के आदेश मिलते ही एसटीएफ तैनात की गई, जिसमें शूटर्स, एक्सपर्ट्स और वन विभाग के कर्मचारी शामिल हैं। फिलहाल टाइगर की तलाश की जा रही है, उसे दिखते ही गोली मार दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.