बॉलीवुड के बेस्ट कॉमिक एक्टर हैं बिहार के विनय पाठक, भेजा-फ्राई फिल्म से बनाई पहचान

कही-सुनी

हिंदी सिनेमा और थिएटर में अपने अभिनय से करोड़ों दिलों में जगह बनाने वाले बिहार के कलाकारों में एक विनय पाठक का नाम भी शामिल है। भोजपुर में जन्में और झारखण्ड में पले बढ़े विनय पाठक हिन्दी फ़िल्मों के एक जाने- माने अभिनेता हैं जिन्होंने हिन्दी फ़िल्मों तथा नाटकों में काम किया है।

उनको सिनेमा जगत में प्रसिद्धि फ़िल्म खोसला का घोसला में आसिफ़ इक़बाल की भूमिका से मिली। इसके बाद भेजा फ़्राई में भी उनके अभिनय को दर्शकों तथा निर्देशकों ने बहुत सराहा। इसके अलावा उन्होंने जॉनी गद्दार तथा खोया खोया चांद में भी अभिनय किया है।

एक अभिनेता के साथ ही विनय एक टेलीविजन प्रिजेंटर, फिल्म निर्माता और थियेटर कलाकार हैं। वे अपनी काॅमिक टाइमिंग की वजह से जाने जाते हैं। उन्होंने कई क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्मों में काम किया है जैसे खोसला का घोसला, भेजा फ्राई और जाॅनी गद्दार। उन्होंने ब्लाकबस्टर फिल्मों मे सर्पोटिंग रोल्स भी किए और अपनी अमित छाप छोड़ी जैसे फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में।
पाठक ने अपनी स्कूली पढ़ाई विकास विद्यालय, रांची से की। वे 1982 बैच के अल्युमिनाई हैं। वे इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक हुए और बाद में हायर स्टडीज के लिए यूनाइटेड स्टेट्स चले गए।
उनकी शादी सोनिका सहाय से हुई है। उनकी दो लड़कियां हैं जिसमें से एक को उन्होंने एडाप्ट किया है।

विनय ने स्टोनी ब्रुक में स्टेट यूनिवर्सिटी आॅफ न्यूयार्क गए और कई नाटकों में काम किया है। उन्होंनें कई फिल्मों में छोटे रोल्स किए लेकिन वे फिल्म खोसला का घोसला में नोटिस किए गए। उसके बाद भेजा फ्राई में उनकी परफाॅर्मेंस को खूब वाहवाही मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.