Video: फेसबुक पर आए ‘कृष्‍ण’, बोले- कोरोना के दौर में महाभारत देखना बेहद जरूरी

मनोरंजन

भारतीय टेलीविजन पर सबसे प्रभावशाली कहे जाने वाली धारावाहिक ‘महाभारत’ का दोबारा प्रसारण किया जा रहा है. इन दिनों देश में जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को लेकर 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे दौर में सभी टीवी धारावाहिकों की शू‌टिंग रुक गई है और गलियां सूनी पड़ गई हैं. बताया जाता है कि जब ‘‘महाभारत’’ का प्रसारण 1988 में शुरू हुआ था तब इसने लोकप्रियता के नए कीर्तिमान स्थापित किए थे. जब महेंद्र कपूर की आवाज में ‘यदा-यदा ही धर्मस्य’ मंत्र गूंजता था लोग जहां होते थे वहीं से सारा काम-धाम छोड़कर टीवी स्क्रीन के पास आ जाते थे. अब जब एक बार फिर से गलियां सूनी हैं, लोगों के पास समय है तो केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के आदेश पर यह शो दोबारा शुरू किया गया है.

ऐसे में लगातार यह सवाल पूछा जा रहा है कि क्या आज के दौर में महाभारत की प्रासंगिता बची हुई है? इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए महाभारत में श्रीकृष्‍ण का किरदार निभाने वाले नीतीश भारद्वाज ने खुद फेसबुक पर लाइव आए और उन्होंने आज के दौर में जब कोरोना के डर से लोगों में भय और निराशा का माहौल बना है, ऐसे दौर में महाभारत के देखे जाने को जरूरी बताया.

https://www.facebook.com/watch/?v=143108350478067

नीतीश भारद्वाज ने महाभारत के कुछ एपिसोड से जुड़ी कहानियों को उजागर करते हुए कहा कि महाभारत का एक-एक पृष्ठ आज के दौर में बेहद जरूरी हो गया है. यह बेहतर होगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देखें. उनके अनुसार महाभारत में आज के जमाने के कई रहस्य छिपे हुए हैं. उन्हें समझे जाने की जरूरत है ताकि देश को लोगों को सही दिशा में आगे जाया जा सके.

हालांकि उन्होंने अपने वीडियो में यह भी कहा कि प्रकृति के साथ खिलाड़ हु‌आ है. उसी का नतीजा है जो आज लोगों को भुगतना पड़ रहा है. उन्होंने पीएम मोदी के संयम और संकल्प को भी सराहा. उन्होंने अपनी बात खत्म करने से पहले यह जोड़ा कि लॉकडाउन में लोगों को एक बार फिर से सोचने का अवसर दिया है. अब लोगों को एक नए भारत की ओर अग्रसर होना चाहिए.

SOURCE – NEWS 18

Leave a Reply

Your email address will not be published.