वैशाली में पूजा का प्रसाद खाने के बाद 120 लोग बीमार, इलाके में मचा हड़कंप

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के वैशाली जिले में पूजा के दौरान प्रसाद खाने के बाद फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए 120 लोग बीमार पड़ गए। घटना जिले के पातेपुर प्रखंड के महथी धर्मचंद पंचायत के वार्ड नंबर 10 की है। बीमार लोगों में अधिकतर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। सभी के स्वस्थ्य होने तक मेडिकल टीम को गांव में कैंप करने का निर्देश दिया गया है।

बताया जाता है कि शनिवार देर रात से ही एक-एक कर बीमार होने का सिलसिला शुरू हुआ। रविवार  दोपहर तक गांव के ज्यादातर लोगों को उल्टी-दस्त, पेट दर्द की शिकायत होने लगी। इससे गांव में अफरातफरी मच गई। मेडिकल टीम ने बीमार लोगों का उपचार शुरू किया और ओआरएस के पैकेट बांटे गए। पांच लोगों को पातेपुर पीएचसी में इलाज के लिए भर्ती किया गया।

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. अमिताभ कुमार सिन्हा ने बताया कि शनिवार शाम विशनपुर गोविंद गांव में एक शख्स की बेटी की शादी से पहले सत्यनारायण भगवान की पूजा हुई थी। पूजा के प्रसाद में केले के घौद को पकाने के लिए केमिकल में डालने के बाद उबाला भी गया था। इस कारण केला विषाक्त हो चुका था। उसी केले का प्रसाद में उपयोग किया गया, उसका सेवन करने लोग ही बीमार पड़े। देर रात से लोगों को उल्टी, दस्त, कमजोरी, सिर में दर्द, बुखार आना शुरू हो गया।

पूजा का प्रसाद खाने के बाद लोगों को रविवार सुबह से डायरिया की शिकायत होने लगी। उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम के सदस्यों ने सूझबूझ से बीमार लोगों का उपचार शुरू किया। उपचार के बाद सभी लोगों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.