दिल्ली के लिए नये रंग-रूप में चली वैशाली एक्सप्रेस, अब यात्रियों को LHB कोच में नहीं लगेंगे झटके

राष्ट्रीय खबरें

वैशाली एक्सप्रेस से दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब इस महत्वपूर्ण ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे।5 मई यानि आज से वैशाली एक्सप्रेस LHB कोच के साथ ट्रैक पर दौड़ने लगी है।

लखनऊ, कानपुर के रास्ते होकर चलने वाली 12553/ 12554 बरौनी-नई दिल्ली-बरौनी वैशाली एक्सप्रेस के तीनों कंवेंशनल रेकों में एलएचबी कोच लगाए जाने हैं। आज एक रैक को बरौनी से नयी दिल्ली के लिए LHB कोच के साथ रवाना किया गया।

वैशाली एक्सप्रेस के LHB रेक में उसके शेष दो ICF रेक की अपेक्षा 3AC का एक अतिरिक्त कोच लगाया गया है। उधर छह मई यानि कल दिल्ली से LHB कोच के साथ ट्रेन बरौनी के लिए रवाना होगी।

शेष दो रेक में अगली सूचना तक परंपरागत रेक ही लगाए जाएंगे। ECR रेलवे रूट से चलने वाली सभी एक्सप्रेस गाड़ियों में एलएचबी कोच लगाने की योजना है। दरअसल, रेल मंत्रालय के निर्देश पर अब सिर्फ एलएचबी कोच ही तैयार किए जा रहे हैं। परंपरागत कोचों का निर्माण लगभग बंद हो गया है।

LHB यानि लिंक हाफमैन बुश कोच में सस्पेंशन कप्लर के सहारे स्प्रिंग के झटके सहने में सक्षम होता है। जबकि वर्तमान में लगे कोच में इस तकनीक का उपयोग नहीं होता। इसलिए ट्रेन की तेज रफ्तार के दौरान यात्रियों को झटके महसूस होते हैं।

जर्मन टेक्नोलॉजी के यह कोच किसी दुर्घटना के वक्त एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते। बुश टेक्नोलॉजी के जरिए स्टेनलैस स्टील की चादर से इन कोच को बनाया जाता है, इस कारण यह दबकर रह जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.