उपेंद्र कुशवाहा को डिप्टी सीएम बनाने से इनकार, नीतीश बोले-खाली पद पर राजद कोटे से बनेंगे दो मंत्री

खबरें बिहार की जानकारी

समाधान यात्रा पर निकले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को मधुबनी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार पर बयान दिया। सीएम नीतीश कुमार ने दो उपमुख्यमंत्री बनाने से इनकार करते हुए कहा कि दो खाली पद पर राजद कोटे से मंत्री बनेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंत्रीमंडल विस्तार में कांग्रेस को भी जगह देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि सात दलों के इस गठबंधन में सबकी भागीदारी निश्चित है। पार्टियां नाम तय कर देंगी और उन्हें मंत्रीमंडल में जगह दी जाएगी। इसके साथ ही उपेंद्र कुशवाहा को उपमुख्यमंत्री बनाने की बात को सीएम ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा एनडीए के समय था, तब तो मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था।

मुख्यमंत्री ने ये बातें अपने समाधान यात्रा पर मधुबनी पहुंचने के दौरान कही। मधुबनी में सीएम ने राज्य के पहले अर्बन हाट ‘मिथिला हाट’ का लोकार्पण किया। इसकी भव्यता देख सीएम काफी खुश हुए। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

मिथिला हाट में क्या है खास

मिथिला हाट में क्या है खास

बता दें कि दिल्ली हाट के तर्ज पर अररिया संग्राम में ‘मिथिला हाट’ का निर्माण कराया गया है। इसके परिसर में 50 दुकानें, फूड कोर्ट, ओपन एयर थियेटर, प्रशासनिक भवन, मल्टी पर्पज हॉल और डॉरमेट्री और पार्किंग एरिया बनाया गया है। इसके अलावा यहां बना झरना आकर्षण का केंद्र होगा। पूरे परिसर में कचनार, चंपा, अमलतास सहित विभिन्न प्रकार के खुशबूदार पौधे लगाए गए हैं।

मिथिला की कला-संस्कृति से रूबरू हो सकेंगे देश-विदेश के लोग

 

ईस्ट-वेस्ट कारिडोर (एनएच 57) के किनारे स्थित होने के कारण मिथिला के साथ-साथ देश-विदेश के पर्यटक भी मिथिला हाट तक आसानी से पहुंच सकेंगे। यहां आकर लोग मिथिला की कला-संस्कृति जैसे-मिथिला पेंटिंग, हस्तकला, सिक्की घास और खादी से निर्मित उत्पादों के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही स्थानीय व्यंजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे। ओपन एयर थिएटर और मल्टी पर्पज हॉल में मिथिला सहित विभिन्न राज्यों के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन भी कर पाएंगे। हाट के पास पोखर का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कराया गया है। पर्यटक यहां बोटिंग का भी आनंद ले सकेंगे।

मधुबनी दौरे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जीविका दीदियों के साथ भी संवाद किया। उन्होंने कमला-बलान नदी बांध के सुदृढ़ीकरण का निरीक्षण किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जीविका समूह द्वारा लगाए गए स्टॉल का भी निरीक्षण किया। सीएम ने सतत जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत रहिका के 122 परिवारों के लिए 43.38 लाख रुपये का सांकेतिक चेक जीविका दीदियों को प्रदान किया।

एक साल में पूरा होगा झंझारपुर मेडिकल कालेज

सीएम ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि झंझारपुर मेडिकल कालेज का निर्माण एक साल में पूरा करा लिया जाएगा। सीएम ने अधिक से अधिक परिवारों को जीविका समूह से जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं का सशक्तीकरण होगा। वे आत्मनिर्भर बनेंगी। सीएम ने झंझारपुर प्रखंड के मेहथ में कमला-बलान नदी बांध के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण व पक्कीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा भ्रमण के दौरान सीएम ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *