UP में 17 और बिहार में 15 जून तक दस्तक देगा मानसून, दिल्ली-NCR को भी लू से मिलेगी राहत

खबरें बिहार की जानकारी

भीषण गर्मी और उमस बस चंद दिनों की मेहमान है। पूर्वी यूपी के ऊपर कुछ ऐसे कारक तैयार हो रहे हैं, जो लखनऊ ही पूरे प्रदेश का मौसम बदल देंगे। मानसून की फुहारें 17 जून से भिगाना शुरू कर देंगी। गर्मी से राहत मिलेगी। पर अभी दो-तीन दिन भीषण गर्मी बर्दाश्त करनी होगी।

लखनऊ को शनिवार को भी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली। सुबह से सात बजे ही पारा 33 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। उमस पसीने से तरबतर किए थी। जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया, तापमान में भी बढ़ोतरी होती गयी। दोपहर तीन बजे के करीब पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा। उधर, बीती रात इस गर्मी की सबसे गर्म रही। रात का तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

बन रहा है निम्न हवा का दबाव
लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी यूपी के ऊपर निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसका असर 15 जून से ही दिखेगा। बीच-बीच में बदली होगी। तापमान में भी मामूली गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग ने एक सप्ताह का जो पूर्वानुमान लगाया है, उसके मुताबिक रविवार से 14-15 जून तक गर्मी का प्रकोप ऐसे ही रहेगा। दिन का तापमान 43, न्यूनतम 29-30 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा।

कल के बाद इन हिस्सों में लू से मिलेगी राहत


पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में शनिवार को भी लू चली। भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू का प्रकोप दो दिन तक जारी रहेगा। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू की स्थिति बनी रही। वहीं, बांदा (उत्तर प्रदेश) 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा। इन राज्यों के कम से कम 22 कस्बों और शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण पश्चिमोत्तर और मध्य भारत दो जून से लू की चपेट में है। विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमोत्तर भारत के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में सप्ताहांत में कुछ डिग्री की कमी आएगी। हालांकि, 15 जून तक कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है। 16 जून से भीषण गर्मी से काफी राहत मिलेगी। आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 12 जून से मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू होने का पूर्वानुमान है, लेकिन उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 15 जून तक तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.