बिहार में अनलॉक 6 कल से लागू, सबकुछ सामान्य रूप से खोलने का आदेश

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रफ़्तार थमता देख आज आपदा प्रबंधन ग्रुप की बैठक आयोजित हुयी थी जिसमे नीतीश सरकार ने अनलॉक 6 पर बड़ा फैसला लिया है. अनलॉक 5 का आज आखिरी दिन था, कल से बिहार के अनलॉक होने का छठा फेज शुरू होने वाला है जिसमे सभी चीजों को खोल दिया गया है.

फैसले के मुताबिक अब धार्मिक स्थलों को भी खोलने की सहमती दे दी गयी है. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दी है जिसमें स्थिति में सुधार को देखते हुए सभी दुकाने , प्रतिष्ठान , शौपिंग मॉल , पार्क , उद्यान और धार्मिक स्थलों को सामान्य रूप से खोलने का फैसला लिया गया है.

सीएम नीतीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा है कि कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई. जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. जिला प्रशासन की अनुमति से अब सभी प्रकार के सामाजिक, राजनैतिक, मनोरंजन, खेलकूद, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन किए जा सकेंगे. हालांकि इसके लिए आवश्यक सावधानियां बरतनी जरूरी होगी. इतना ही नहीं सरकार ने यह भी फैसला किया है कि अब विश्वविद्यालय, कॉलेज ,तकनीकी शिक्षण संस्थान और पहली से लेकर 12वीं तक के स्कूलों के साथ–साथ कोचिंग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे.

राज्य के विश्वविद्यालयों कॉलेजों विद्यालयों की तरफ से परीक्षाएं भी आयोजित की जा सकेंगी.इसके अलावा सरकार ने 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट और खाने की दुकान जिसमें ग्राहक आकर भोजन करते हैं, ऐसे प्रतिष्ठानों को खोलना मुमकिन हो पायेगा. हालांकि नीतीश कुमार ने कहा है कि तीसरे लहर की संभावना के मद्देनजर सभी बिहारियों को कोविड-19 का पालन करना होगा. साथ ही साथ सावधानी भी बरतनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.