भारत के इंजीनियरों को सलाम- देश का पहला अंडर वाटर मेट्रो ट्यूनल बनकर तैयार

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

भारत के परिवहन इतिहास में पहली बार एक नया अध्याय जोड़ा जा रहा है। हुगली नदी पर देश का पहला अंडरवाटर मेट्रो टनल बनकर तैयार हो गया है।

आपको बता दें कि भारत में पहली बार अंडर वाटर मेट्रो बनाया गया है। दरअसल, इंजीनियरों ने कोलकाता में पानी के अंदर मेट्रो ट्यूनल का काम किया है। ये मेट्रो कोलकाता और हावड़ा को जोड़ेगा। मेट्रो सूत्रों का कहना है कि बोरिंग मशीनों के जरिए पहले दिन लगभग 13 मीटर की दूरी पर पानी के नीचे सुरंग खोदे गए।

यह नया अंडर वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट कोलकाता और हावड़ा को जोड़ते हुए पूर्व-पश्चिम मेट्रो का हिस्सा बनेगी। सेंट्रल मेट्रो स्टेशन पर दो लाइनें जोड़ी जाएंगी। देश का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन राजारहाट से हावड़ा तक चलने वाला यह प्रोजेक्ट, डलहौसी स्क्वायर से नीचे उतर जाएगा।

बता दें कि 14.67 किमी की दूरी पर 12 स्टेशन होंगे जिनमें से छह भूमिगत होंगे और छह बाहर होंगे होगा। जापान बैंक ऑफ इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) और भारतीय रेलवे चरण के दो मेट्रो रेल विस्तार परियोजनाओं को आर्थिक मदद करेगी। इस प्रोजेक्ट को बनाने में लगभग 5,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सूत्रों का कहना है कि यह 2018 में पूरा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.