अफगानिस्तान में अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने वाला विमान हुआ हाईजैक, ईरान की तरफ ले जाया गया

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक करने की खबर है. ये विमान यूक्रेनी नागरिकों को बाहर निकालने के लिए अफगानिस्तान पहुंचा था. यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. वहीं, रूसी मीडिया का दावा है कि इस प्लेन को हाईजैक के बाद ईरान की तरफ ले जाया जा रहा है.

रूसी न्यूज एजेंसी ताश की खबर के मुताबिक, यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने कहा, ‘रविवार को कुछ लोगों द्वारा हमारे विमान को हाईजैक कर लिया गया. हाईजैकर्स हथियारों से लैस थे. मंगलवार को ये विमान हम से गायब कर दिया गया. यूक्रेनी लोगों को एयरलिफ्ट करने के बजाय विमान में सवार कुछ लोग इसे ईरान ले गए. हमारे तीन अन्य एयरलिफ्ट प्रयास सफल नहीं हो पाए, क्योंकि हमारे लोग एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पाए.’

हालांकि, मंत्री ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि विमान को क्या हुआ या क्या कीव इस विमान को वापस लाने की कोशिश करेगा. येनिन ने सिर्फ इस बात को रेखांकित किया कि पूरी राजनयिक सर्विस विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा के नेतृत्व में पूरे सप्ताह काम करती रही है.

रूसी न्यूज एजेंसी ताश की खबर के मुताबिक, रविवार को 31 यूक्रेनी नागरिकों सहित 83 लोगों के साथ एक सैन्य विमान अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से युक्रेन की राजधानी कीव पहुंचा. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि इस विमान के जरिए 12 यूक्रेनी सैन्यकर्मियों की स्वदेश वापसी हुई है. इसके अलावा, विदेशी पत्रकार और मदद मांगने वाले कुछ लोगों को भी बाहर निकाला गया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने ये भी बताया कि लगभग 100 यूक्रेनी नागरिक ऐसे हैं, जो अभी भी अफगानिस्तान से बाहर निकाले जाने के इंतजार में बैठे हुए हैं.

इस बीच खबर है कि तालिबान अफगानिस्तान के हेरिटेज साइट्स को निशाना बना रहा है. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि तालिबानियों ने गजनी प्रांत के एंट्री गेट को क्रेन से तोड़ दिया है. ये गेट इस्लामी साम्राज्य की स्थापना की याद में बनाया गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *