दो अलग वैक्सीन के डोज का कॉम्बिनेशन भी असरदार, स्पुतनिक लाइट और एस्ट्राजेनेका के कॉम्बिनेशन पर हुए अध्ययन का दावा

कही-सुनी

अभी तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक ही वैक्सीन की दो डोज लेने पर अब तक जोर दिया जा रहा था, क्योंकि माना जा रहा था कि दो अलग-अलग वैक्सीन की डोज लेने के बाद गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि हाल ही में हुए एक अध्ययन में इस एक्सपेरिमेंट के पॉजिटिव रिजल्ट्स सामने आए हैं.

स्पुतनिक वी वैक्सीन के मुख्य समर्थक रशियन डायरेक्ट इंवेंस्टमेंड फंड (RDIF) ने दो वैक्सीन के कॉम्बिनेशन के इस्तेमाल पर अजरबैजान में की गई दुनिया की पहली स्टडी के सुरक्षा परिणामों की घोषणा की. आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा, ‘अजरबैजान में स्पुतनिक वी वैक्सीन के फर्स्ट कंपोनेंट और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कॉम्बिनेशन की सेफ्टी और इम्युनोजेनेसिटी पर स्टडी फरवरी 2021 में शुरू हुई थी.’

रशियन डायरेक्ट इंवेंस्टमेंड फंड (RDIF) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन और रूस की ‘स्पुतनिक लाइट वैक्सीन’ पर किए गए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि इन दोनों वैक्सीन के कॉकटेल का इस्तेमाल करने के बाद कोई बुरा या गंभीर प्रभाव देखने को नहीं मिला है और ना ही वैक्सीनेशन के बाद कोरोना का कोई केस सामने आया.

RDIF ने कहा, ‘ अब तक 50 वॉलंटियर्स को वैक्सीन का कॉकटेल लगाया गया है और ट्रायल में शामिल होने के लिए नए पार्टिसिपेंट्स को भी बुलाया गया है. डेटा का अंतरिम विश्लेषण, वैक्सीन के कम्बाइन्ड यूज के लिए एक हाई सेफ्टी प्रोफाइल प्रदर्शित करता है, जिसमें कोरोना वैक्सीनेशन के बाद कोई गंभीर परिणाण देखने को नहीं मिले और न ही कोरोना वायरस के मामले सामने आए.

आरडीआईएफ और उसके पार्टनर्स अगस्त में अजरबैजान में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और स्पुतनिक वी वैक्सीन के फर्स्ट कंपोनेंट के संयुक्त इस्तेमाल को लेकर इम्युनोजेनेसिटी पर शुरुआती डेटा प्रकाशित करेंगे. आरडीआईएफ के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने हाल ही में एक वर्चुअल न्यूज ब्रीफिंग में बताया था कि स्पुतनिक वी के डेवलपर्स “मिक्स एंड मैच” फॉर्मेट में एस्ट्राजेनेका डोज के साथ वैक्सीन का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं.

कई अन्य देशों में भी वैक्सीन के कॉम्बिनेशन का क्लीनिकल ​​ट्रायल किया जा रहा है. संयुक्त अरब अमीरात में वॉलंटियर्स का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. जबकि रूस और बेलारूस में इस तरह के ट्रायल करने के लिए रेगुलेटरी अप्रूवल प्रदान किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *