twin-brothers-become-iitian

मुजफ्फरपुर के जुड़वां भाइयों को मिली सफलता, दोनों बने आईआईटियन

खबरें बिहार की

मुजफ्फरपुर के दो जुड़वां भाइयों ने जेईई एडवांस की परीक्षा में अपनी प्रतिभा साबित की है। दोनों का जुड़वां होना ही सिर्फ संयोग नहीं है बल्कि हर सफलता दोनों ने साथ-साथ पाई है।

बेला के आरके पुरम में रहने वाले जुड़वां भाइयों हर्षित और मुदित ने अब जेईई एडवांस में क्रमश: 206वां और 2988वां रैंक हासिल किया है। दोनों भाइयों ने अपने पहले ही प्रयास में यह सफलता पाई है।

1 मिनट बड़ा भाई हर्षित अब आगे आईआईटी मुंबई से इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई करना चाहता है। वहीं, छोटे की दिलचस्पी कंप्यूटर साइंस में है। दोनों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुओं को दिया है। जैसे ही उनके सफल होने की जानकारी पिता राकेश कुमार को मिली, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

पिता एसबीआई मधुबनी में मैनेजर हैं। वहीं, माता गृहिणी हैं। मैनेजर पिता ने बताया कि बचपन से ही दोनों पढ़ने में होशियार थे। इंजीनियर बनने का फैसला उनका खुद का है। इसमें मां विभा कुमारी ने काफी योगदान दिया है। 12वीं में हर्षित ने 91.4 फीसदी और मुदित ने 88 फीसदी अंक हासिल किए। 10वीं में भी दोनों ने 10 सीजीपीए हासिल किया।

आईआईटी, एनआईटी एवं अन्य तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) ने संयुक्त काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है।

23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी तथा 20 अन्य गवर्नमेंट फंडेड संस्थानों में दाखिले के लिए जोसा की ओर से संयुक्त काउंसिलिंग की जाती है।

15 जून से च्वाइस फिलिंग शुरू होगी, जो 26 जून तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.