पटना जंक्शन से खुलने वाली ट्रेनों को अब नहीं किया जाएगा लेट, बिछाई जाएगी नई रेललाइन

खबरें बिहार की

पटना: पटना जंक्शन से खुलने वाली गाड़ियों को अब लेट नहीं किया जाएगा। इसको ध्यान में रखकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि दानापुर रेल मंडल के बिहटा से पटना साहिब के बीच एक ओर रेल लाइन बिछाई जाएगी। इससे पहले दो अन्य रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इस तीसरे रेल लाइन के बन जाने से यात्रियों को अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना होगा और ट्रेनों का सही समय पर परिचालन हो सकेगा।

इस मामले में दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि बिहटा-पटना नई रेल लाइन के लिए पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। जल्द ही इसकों मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू किया जाएगा।

मुगलसराय-पटना-झाझा रेलखंड देश के सबसे व्यस्तम रेलखंडों में शामिल है। अभी इस रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन की व्यस्तता 186 फीसद तक पहुंच गई है। इस रेलखंड पर तीसरी लाइन बनाने की योजना पुरानी है। इस पर सर्वे का काम भी शुरू हो चुका है, मगर योजना के पूरा होने में लंबा समय लगने की आशंका है। ऐसे में दानापुर मंडल के डीआरएम के द्वारा फिलहाल इसी रेलखंड के महत्वपूर्ण हिस्से बिहटा से पटना साहिब तक तिहरी रेललाइन बिछाने का प्रस्ताव दिया है।

बिहटा से पटना साहिब तक तीसरी लाइन के निर्माण के साथ ही इस पर स्वचालित सिग्नल सिस्टम भी लगाया जाएगा। इससे ट्रेनें बिहटा से सीधे पटना जंक्शन तक बिना रुके आ सकेंगी। पटना जंक्शन पर भी ट्रेनों को अधिक देर तक नहीं रोकना पड़ेगा। बिहटापटना जंक्शनपटना साहिब स्टेशनमुगलसराय-पटना-झाझा रेलखंड देश के सबसे व्यस्तम रेलखंडों में शामिल है।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.