ट्रेन में आपकी सीट पर खाना, एक क्लिक पर किसी काम के लिए मजदूर; ऐसे ढेरों स्‍टार्टअप को बिहार सरकार से मिली मदद

खबरें बिहार की जानकारी

 बिहार में स्टार्टअप को आ रहे युवाओं की रूचि सबसे अधिक हर दिन की जरूरतों को आसान किए जाने पर है। इस पर ही केंद्रित होकर वह आगे बढ़ने की कोशिश में हैं। हाल में 31 फर्मों को उद्योग विभाग ने नयी स्टार्टअप नीति के तहत आर्थिक मदद उपलब्ध करायी है।

बेगूसराय की एक महिला ने इज आफ डूइंग बिजनेस से जुड़े मसले पर मदद को अपना स्टार्टअप शुरू किया है। यह स्टार्टअप के तहत सुनीता का फर्म एक छत के नीचे कारोबारियों व उद्यमियों को कंपनी रजिस्ट्रेशन, ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन, जीएसटी सेवाएं, आयकर फाइलिंग, एफएसएसएआई निबंधन और अन्य सेवाएं उपलब्ध कराएगा। छोटे शहरों में इस तरह की सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध नहीं है, इसलिए इस फर्म द्वारा छोटे शहरों को केंद्रित किया जाएगा।

वर्चुअल लेबर चौक

दरभंगा के एक युवक ने वर्चुअल लेबर चौक को अपना स्टार्टअप बनाया है। इसके तहत लोगों को दैनिक मजदूर की सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। कितनी बड़ी या छोटी संख्या में मजदूर चाहिए वह वर्चुअल लेबर चौक के प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। इसके तहत निर्माण से जुड़े मजदूर, राजमिस्त्री, बढ़ई, पेंटर, बिजली मिस्त्री, वेल्डर या फिर प्लंबर आदि की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

घर का काम करने वाली और रसोईया उपलब्ध

सिवान के एक युवा ने टाउन फील्ड के नाम से अपना स्टार्टअप शुरू किया है। इसके तहत घर की हर रोज की जरूरत पर केंद्रित किया गया है। टाउन फील्ड पर जाकर आप घर का काम करने को दाई व रसोईया आदि की सेवा ले सकते हैंं। टाउन फील्ड के प्लेटफार्म पर प्रोफेशनल अपने स्किल्ड को अपग्रेड किए जाने का निबंधन भी कर सकेंगे।

ट्रेन में खाना पहुंचाने के भी स्टार्टअप

अन्य राज्यों में यह सुविधा उपलब्ध है कि आप ट्रेन में बढ़िया भोजन आर्डर कर मंगवा सकते हैं। बिहार मे स्टार्टअप कि जिन 31 कंपनियों का चयन हुआ है उनमें दो कंपनी इस श्रेणी की हैं, जो ट्रेन में भोजन पहुंचाने के काम को आगे बढ़ाएगी। इनमें एक है डिबरेल।

यह ई कैटरिंग कंपनी है जो ट्रेन यात्रा के क्रम में आपको भोजन उपलब्ध कराएगी। पटना के एक फर्म ने भी इस तरह से स्टार्टअप में अपने को लगाया है। इसमे डायबिटिज के मरीजों के लिए भी अलग से भोजन उपलब्ध कराने का काम शुरू किया है। जैन फूड, बेबी फूड के साथ-साथ कई तरह के भोजन का विकल्प इसने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.