घर में लेना चाहते हैं बिहार का पारंपरिक स्वाद, तो ऐसे बनाएं लिट्टी-चोखा

स्वाद

लिट्टी चोखा बिहार की पारंपरिक डिश है. जो खाने में बहुत टेस्टी होती है. अगर आप स्पाइसी खाने के शौकीन हैं, तो लिट्टी चोखा आपके जरूर पसंद आएगा. लिट्टी चोखा कंप्लीट फूड है. इसे आप लंच और डिनर में शामिल कर सकते हैं. लिट्टी में सत्तू भरा होता है, जिसे आलू और बैगन के चोखे के साथ खाया जाता है.

सामग्री 
गेहूं का आटा, घी, सत्तू, हरा धनिया, सरसों का तेल, नींबू, हरी मिर्च, अदरक, अजवायन, बेकिंग सोडा़, अचार का मसाला, टमाटर, बैंगन, उबले हुए आलू, नमक 

बनाने की विधि
पहले आटा गूंथ लीजिए और इसे करीब आधे घंटे तक ढककर छोड़ दीजिए. आटा गूंथने के दौरान उचित थोड़ी सी अजवायन और दो चुटकी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. अब पानी से साथ गूंथे और थोड़ी देर के लिए आटे को ढक कर रख दें, इससे आटा नरम हो जाएगा. 

Recipe of litti chokha

चोखा बनाने की विधि
बैंगन और टमाटर को आग पर अच्छे से भून लें. अगर आपको लहसुन का टेस्ट अच्छा लगता है तो उसे भी पका सकते हैं. अच्छे से पक जाने के बाद बैंगन का छिलका निकाल दें. फिर दोनों को अच्छे से मिला लें. टमाटर का छिलका हटा कर इसे प्याले में निकाल लीजिए. बैंगन के छिलका हटाकर इसे भी प्याले में निकाल लीजिए. अब उबले हुए आलू को छील कर इसे भी बैंगन और टमाटर के साथ मिला कर मैश कर लें. अब इसमें 1 छोटी चम्मच नमक, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, बारीक कटा हरा धनिया, नींबू का रस और 1 टेबल स्पून तेल डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मैश करें. चोखा तैयार है. 

लिट्टी की स्टफिंग
लिट्टी के लिए सत्तू की स्टफिंग तैयार कर लें. इसके लिए एक प्याले में सत्तू लीजिए और इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1 छोटी चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 1 टेबल स्पून अचार का मसाला, 2-3 टेबल स्पून हरा धनिया, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 टेबल स्पून सरसों का तेल और नींबू का रस डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. स्टफिंग तैयार है. 

कैसे तैयार करें लिट्टी 
हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को हल्का सा मसल लें. एक लोई हाथ में उठाकर गोल आकार दीजिए और हथेली से दबाते हुए, इसमें 1-2 चम्मच स्टफिंग भर दीजिए. आटे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बंद करें और इसी तरह सभी को भरकर तैयार कर लें. लिट्टी को दो तरह से सेका जा सकता है एक तेल में तलकर और दूसरा कोयले की आंच में सेंककर. दोनों विधि से तैयार किया जा सकता है. तेल में अगर तल रहे हैं, तो गोल्डन बाउन होने तक इसे तलें और टिश्यू पर निकाल लें. 

अब दोनों हाथों से लिट्टी को दवाएं और घी के प्याले में डूबो दें. अब एक प्लेट में इसे निकाले और चोखे के साथ गर्मा गर्मा अपने अजीजों को परोसें. इसके साथ आप चटनी का भी आनंद भी ले सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.