केरल के ट्रांसजेंडर जोड़े ने पारंपरिक रस्मों रिवाज से की शादी

राष्ट्रीय खबरें

पटना:  केरल में कानूनी रूप से प्रथम ट्रांसजेंडर जोड़े ने पारंपरिक रस्मों रिवाज से शादी की है. इशान और सूर्य काफी समय से दोस्त थे और अब उन्होंने शादी कर ली हैं. उन्होंने कुछ साल पहले लिंग बदलवाने के लिए सर्जरी भी कराई थी. दंपती ने अपनी शादी को विशेष विवाह अधिनियम के तहत भी पंजीकृत कराया है.

इस मौके पर उनके परिवार के सदस्य और मित्रों के अलावा कार्यकर्ता तथा कुछ नेता भी उपस्थित थे. इनमें राज्यसभा के पूर्व सदस्य टीएन सीमा ( माकपा ) और लेखक – कार्यकर्ता जे देविका भी शामिल हैं.  कभी महिला रही इशान और मूल रूप से पुरूष रहे सूर्य ने कुछ साल पहले लिंग बदलवाने के लिए सर्जरी कराई थी. इन दोनों की उम्र 30 से 40 साल के बीच है.

‘अपने समुदाय के लोगों के लिए रोल मॉडल बनना चाहते हैं’
इशान ने बताया कि हम एक सामान्य पारिवारिक जीवन जीना चाहते हैं और अपने समुदाय के लोगों के लिए रोल मॉडल बनना चाहते हैं. इशान का ताल्लुक वलक्कादावु के एक पारंपरिक मुस्लिम परिवार से है. दोनों का ही उनके परिवार ने कुछ समय के लिए त्याग कर दिया था क्योंकि रिश्तेदार लिंग बदलवाने के उनके फैसले के खिलाफ थे.

हालांकि , जब उन्होंने सर्जरी के बाद शादी करने और सामान्य जीवन जीने का फैसला किया , तब परिवार ने शादी के लिए मंजूरी दे दी और हर मदद करने का वादा किया.ये दोनों सरकार के ट्रांसजेंडर जस्टिस बोर्ड के सदस्य हैं.

source: zee news

Leave a Reply

Your email address will not be published.