सड़क हादसों में घायलों को अब बिहार में मिलेगी तत्काल मदद, जानिये क्या हुई है व्यवस्था

खबरें बिहार की

Patna: सड़क पर दुर्घटना होने की स्थिति में तत्काल मदद मिले, इसके लिए मददगार समिति का गठन किया जायेगा. सभी जिलों में यह कमेटी काम करेगी. पहले चरण में पटना जिले के 10 सर्वाधिक दुर्घटना वाले जगहों पर यह समिति तैनात रहेगी. समिति में स्थानीय 10 लोगों को शामिल किया जायेगा. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, संकल्प ज्योति संस्था और सेफ्टी एलायंस के संयुक्त तत्वावधान में यह टीम बनी है.

यह टीम तत्काल घायलों को निकट के अस्पताल में इलाज में भर्ती करायेगी और लोकल थाना व अस्पताल को सूचना देगी. योजना के तहत सोसाइटी में चार-पांच सक्रिय लोगों को सदस्य बनाया गया है और इन्हें गुड समेरिटन लॉ के बारे में जानकारी दी जा रही है. रोड सेफ्टी ऑडिट के तहत चिह्नित क्षेत्र के दुकानदारों, निवासियों वाहन चालकों के सहयोग से बिंदुओं पर अब ऑडिट किया जा रहा है. प्रतिदिन दुपहिया वाहन, पैदल चलने वाले यात्रियों एवं चार पहिया वाहनों की दुर्घटना देखने को मिलती है.

शहर में यहां रहेंगे तैनात

पटना जिले में यह टीम चिरैयाटांड़ पुल के नीचे, धनुकी मोड़, जीरो माइल, बेऊर मोड़ और अनिसाबाद मोड़, टमटम पड़ाव, भगत सिंह चौक, कुर्जी मोड़, हाइकोर्ट मोड़ एवं रूकुनपुरा में तैनात रहेगी. चिह्नित दुर्घटना स्थलों पर सड़क के किनारे के दुकानदारों व लोगों के सहयोग से रोड सेफ्टी ऑडिट और गुड समेरिटन सोसाइटी का गठन किया जा रहा है.

Source: Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published.