इस पंडाल में 4 करोड़ के डायमंड से सजाई गई है मां की मूर्ति, भव्यता देख फटी रह जाएंगी आंखें

आस्था

पटना :  नवरात्र को लेकर अलग-अलग राज्यों के लोगों ने अपनी श्रद्धनुसार मां दुर्गा की मूर्तियां बनवानी शुरू कर दी है। हाल ही में मां दुर्गा को सेकर कुछ भक्तों में तो ऐसी भक्ति देखने को मिली जिसे देखने और जानने के बाद यकीन कर पाना भी मुश्किल हो रहा है। दरअसल त्रिपुरा के लोगों ने सबको पीछे छोड़ दिया है।

यहां भक्तों ने देवी दुर्गा की एक ऐसी प्रतिमा बनावाई है जिसे अमेरिकन डायमंड से जड़ा गया है। इस सोने की मूर्ति ऊंचाई करीब 10.5 फीट है। इसके साथ ही सोने से सजी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक की मूर्तियों को भी रखा है। दुर्गा पूजा भारत में सबसे ज्यादा खुशी के त्योहारों में से एक है। अलग अलग जगहों पर कई तरह के समारोह किये जाते है और इस समारोह को मनाने की पसंदीदा गतिविधि पंडालों को सजाना भी है। इस मामले मेंअगरतला के एक पंडाल में सबसे महंगी दुर्गा मूर्ति को स्थापित किया गया है। इसकी कीमत करीब चार करोड़ रुपए बताई जा रही है।

जागरण में छपी एक ख़बर के मुताबिक, इस मूर्ति को पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना से कलाकार इंद्रजीत पोद्दार ने तैयार किया है। देवी दुर्गा की इस मूर्ति में अमेरिकन डायमंड को जड़ा गया है और इसे शहर के चतरा बंधु क्लब में स्थापित किया गया है। करीब 10.5 फीट ऊंची इस सोने की मूर्ति के साथ ही सोने से सजी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक की मूर्तियों को भी रखा गया है। मूर्ति की भव्यता और उसकी कीमत को देखते हुए सुरक्षा भी एक प्रमुख चिंता का विषय है।

मूर्ति की सुरक्षा के तहत यहां 25 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और 35 निजी सुरक्षा गार्ड काम पर रखा गया है। राज्य सरकार ने भी सुरक्षा देने का वादा किया है। पोद्दार ने इससे पहले साल 2014 में अगरतला के उज्जयंत महल के लिए मोती जड़ी मूर्ति बनाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.