पटना :  बिहार सीवान के रहने वाले डॉक्टर राजीव कुमार सिंह फिजियोथेरेपिस्ट हैं। उन्होंने आम पेशेंट से लेकर बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण तक का इलाज किया है। कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज इनके क्लाइंट हैं। पटना के बोरिंग रोड पर राजीव का साईं फिजियोथेरेपी क्लिनिक है, जहां वे मरीजों को इलाज करते हैं।

राजीव सीवान के संठी गांव से बिलॉन्ग करते हैं। उनके पिता चंद्रमा सिंह आर्मी जवान थे। पिता की सेवा भावना को देखकर ही उन्होंने मेडिकल फील्ड को चुना।  कश्मीर में सैनिक स्कूल की प्राइमरी पढ़ाई के बाद राजीव सीवान और पटना के बाद दिल्ली मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए चले गए।

यहां फिजियोथेरेपी की पढ़ाई कर कई बड़े हॉस्पिटलों में काम के बाद पटना में अपनी सेवा दे रहे हैं। राजीव के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई जैसी सिटी में जब वे जॉब करते थे तो आम मरीज भी इलाज के लिए आते थे। इनमें से कुछ ऐसे होते थे जिनके पास इलाज को पैसे नहीं होते थे। उन मरीजों से कॉन्टैक्ट कर राजीव उन्हें घर बुलाते थे और फ्री में इलाज करते थे।

उन्होंने बताया कि पेन फ्री लाइफ नाम से एक एसोसिएशन बनाया है, जिसमें पूरे राज्य से एक-एक यूथ फिजियोथेरेपी डॉक्टरों को जोड़ा हुआ है। इसके लिए एक मिस्ड कॉल नंबर जारी किया, जो मरीज इस नंबर पर मिस्ड कॉल करते हैं या एसएमएस करते हैं, उन्हें फोन कर परेशानी नोट की जाती है।

फिर जिस जिले से लोग फोन करते हैं वहां संबंधित यूथ डॉक्टर को भेज कर उस व्यक्ति का फ्री में इलाज होता है। एसोसिएशन में 20 यूथ डॉक्टर्स शामिल हैं।  राजीव के मुताबिक, साल 1992 में पापा का दार्जिलिंग में एक्सीडेंट हो गया, जिसमें उन्हें गंभीर चोटें आई।

हड्डी के इलाज के बाद डॉक्टरों ने फिजियोथेरेपी करने की सलाह दी। उस वक्त राजीव पढ़ाई कर रहे थे। फिजियोथेरेपी के माध्यम से पापा ठीक हो गये, इसके बाद राजीव ने दिल्ली से फिजियोथेरेपी की पढ़ाई की और अब वे आम से लेकर खास तक का इलाज कर रहे हैं।

दिल्ली में काम के बाद मुंबई में राजीव ने प्रेम चोपड़ा सहित क्रिकेट में विराट कोहली आदि कई खिलाड़ियों का इलाज किया। आज भी राजीव इंडियन क्रिकेट टीम के प्लेयर्स से जुड़े हुए हैं और जरूरत पड़ने पर मुंबई जाकर उनका इलाज करते हैं।

बॉलीवुड में गोविंदा, जॉन अब्राहम, सैफ अली खान, बॉबी देवल, दीपिका पादुकोण, शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन, दिलीप कुमार, कैलाश खैर, प्रेम चोपड़ा के साथ कई भोजपुरी एक्टर्स के साथ-साथ अनिल कुंबले, विराट कोहली, रवि शास्त्री उनके क्लाइंट हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here