बिना पेट्रोल के चलेंगी बजाज और टीवीएस की ये बाइक

राष्ट्रीय खबरें

पटना: रोजाना बढ़ते तेल के दामों से आम आदमी परेशान है। ऐसे में बाइक बनाने वाली कंपनी बाजाज और टीवीएस ने इसका एक तोड़ निकालते हुए ऐसी बाइक बनाने का फैसला किया है, जिसमें पेट्रोल की जरूरत नहीं होगी।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों कंपनियों को ऐसे वाहन बनाने की अनुमति दे दी है। यह बाइक धान व गेंहू के डंठल से तैयार 100 प्रतिशत एथेनॉल पर चलेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में लगे संस्थानों को जैव ईंधन जैसे विषयों को भी उठाना चाहिए ताकि तेल आयात पर निर्भरता को कम किया जा सके। धान के ठंडलों या भूसे को पंजाब तथा हरियाणा में जलाया जाता है, जिससे दिल्ली में प्रदूषण हो जाता है। उन्होंने कहा कि धान के एक टन भूसे (पराली) से 280 लीटर एथेनॉल निकाला जा सकता है।

गडकरी ने कहा कि हम हर साल 40,000 करोड़ रुपए मूल्य की लकड़ी, 4,000 करोड़ रुपए मूल्य की कच्ची अगरबत्तियां, 35,000 करोड़ रुपए मूल्य कागज की लुगदी व 35,000 करोड़ रुपए मूल्य का अखबारी कागज आयात करते हैं। इस तरह से लकड़ी से जुड़ा कुल आयात एक लाख करोड़ रुपए का रहता है। मंत्री ने कहा कि सरकार ने बांस को पेड़ की श्रेणी से हटाया है और वह इसकी खेती को प्रोत्साहित कर रही है ताकि उक्त आयात में कमी लाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.