बिहार में ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी, दिन-रात का पारा गिरा

खबरें बिहार की

Patna: पटना सहित बिहार के कई जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. मौसम ने रुख बदलना शुरू कर दिया है. राज्य के कई जिलों में सर्दी के मौसम के दौरान बीते दिनों बारिश देखने को मिली. वहीं अब मौसम का मिजाज बदल गया है. राज्य में पूर्वी हवा बंद होकर पछुआ चलने लगी है.

पर्वतीय राज्यों से कनकनी लेकर आ रही उत्तरी पछुआ हवाओं ने सूबे में कनकनी बढ़ा दी है. दिन में धूप निकलने के बाद भी हवा में कनकनी होने से वातावरण ठंडा बना हुआ है. इसी कारण से न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान में गिरावट भी जारी है. रविवार को दिनभर राज्य में ठंड हवाओं का प्रभाव बढ़ने से कनकनी बनी रही. जहां गया में  पारे में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. वहीं यहां दिन भर कोल्ड डे जैसे हालात रहे.

राज्य में रविवार को लोगों ने दिनभर कनकनी महसूस की. सुबह में जहां पटना राजधानी में हल्का कुहासा छाया रहा लेकिन दिन चढ़ते ही मौसम साफ हो गया. वहीं दोपहर में हवा काफी तेज हो गई. बता दें राजधानी में पछुआ हवा की रफ्तार 8 किलोमीटर प्रतिघंटा रही. जिससे धूप में भी ठंड का अहसास रहा. पटना के अधिकतम तापमान में डेढ़ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बिहार में गोपलगंज सबसे सर्द रहा. यहां न्यूनतम पारा 7.4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं गया का न्यूनतम पारा सामान्य से 3 डिग्री अधिक 11.6 रहा जबकि अधिकतम पारा 18 डिग्री रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.