टूटी थी पटरी: शर्ट उतारकर लहराने लगा ट्रैकमैन, रियल हीरो बनकर बचाई हजारों पैसेंजर्स की जान

राष्ट्रीय खबरें

पटना: कुछ लोग कभी-कभी ऐसे काम कर देते हैं जिनकी तारीफ हर जगह होती है। ऐसा ही कुछ काम किया है रेलवे के एक ट्रैकमैन ने।दरअसल सूरत से मुंबई जा रही सूर्यनगरी एक्सप्रेस शनिवार सुबह बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गई। सूरत से 70 किमी दूर वलसाड के पास बिलीमोरा-अमलसाड के बीच वाले रेलवे ब्रिज पर अप लाइन के ट्रैक पर 4 सेंटीमीटर का फ्रैक्चर हो गया था। मतलब पटरी टूटी हुई थी।

यहां से ट्रेन गुजरने ही वाली थी कि ट्रैक मैन 53 वर्षीय कोलोजी मैथ्यू और साथियों संतोषकुमार, नवनीत की नजर फ्रैक्चर पर पड़ी। सूर्यनगरी एक्सप्रेस को आते देख कोलोजी मैथ्यू ने अपना केसरिया शर्ट उतारकर हवा में लहराना शुरू कर दिया।

यह देख लोको पायलट ने करीब आधा किलोमीटर पहले ट्रेन रोक दी। इससे ट्रेन में सवार एक हजार यात्रियों की जान बच गई। यह घटना सुबह 11 बजे की है। ट्रैक की ओर बढ़ रही सूर्यनगर एक्सप्रेस की रफ्तार लगभग 50 से 60 किमी प्रति घंटे की थी। ट्रैक रिपेयर कर आधे घंटे बाद ट्रेन को रवाना किया गया। सुबह के वक्त सूरत से मुंबई जाने के लिए जनरल यात्री सबसे अधिक इस ट्रेन में सफर करते हैं।

अप लाइन पर सुबह 10 बजे से पहले फ्लाइंग रानी समेत 2 और ट्रेनें इस क्षतिग्रस्त ट्रैक से गुजर चुकी थीं। हालांकि उस वक्त फ्रैक्चर बहुत सामान्य था, जिससे कोई अनहोनी नहीं हुई। सुबह 11 बजे तक यह फ्रैक्चर काफी बड़ा हो गया था। यदि सूर्यनगरी एक्सप्रेस बिना रुके गुजरती तो डीरेल हो सकती थी।

Source: Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published.