600 करोड़ की लागत से 90 एकड़ में बनेगा राज्य का पहला अकादमी व स्टेडियम

खबरें बिहार की

पटना: राज्य का पहला इंटरनेशनल स्तर का बनने वाले स्पोर्टस अकादमी व स्टेडियम के लिए जिला भू-अर्जन विभाग ने लगभग 90 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। यह जानकारी सोमवार को डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने देते हुए बताया कि स्पोर्टस अकादमी तथा इंटरनेशनल स्तर का स्टेडियम राजगीर में बनाने का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

मुख्यमंत्री राज्य के खिलाड़ियों को खेल के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय स्तर पर व्यवस्था करने के लिए स्पोर्टस अकादमी का निर्माण राजगीर के पंच पहाड़ी के तलहटी तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर स्टेडियम खोलने के लिए राज्य के खजाना का मुंह खोल दिए हैं। अधिग्रहित 90 एकड़ में 45 एकड़ भू भाग में अंतरर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम तथा 45 एकड़ में स्पोर्टस अकादमी बनाया जाएगा।

यह स्पोर्टस अकादमी नालंदा अंतरर्राष्ट्रीय विश्व विद्यालय के पास स्थित रहेगा। पहाड़ी क्षेत्र के पास इस लिए इस स्पोर्टस अकादमी तथा स्टेडियम के लिए जमीन का अधिग्रहण किया गया है इसके पीछे जिला प्रशासन का सोच रहा है कि पहाड़ नजदीक होने के कारण खिलाड़ियों को स्वच्छ हवा मिले। डीएम ने बताया कि जो अंतरर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम राजगीर में बनने जा रहा है उसके निर्माण पर लगभग 600 करोड़ रुपए खर्च आएगा।

इस इंटरनेशनल स्टेडियम ने एक साथ मैच का लुप्त लेने के लिए 35 हजार दर्शक एक साथ बैठ सकेंगे। इस स्टेडियम का नाम भी सरकार ने चयनित कर लिया है। इंटरनेशनल स्टेडियम का नाम नालंदा इंटरनेशनल स्टेडियम रहेगा। उन्होंने बताया कि जमीन का अधिग्रहण कर खेल मंत्रालय को अधिग्रहित जमीन को निर्माण के लिए हस्तांतरित कर दिया गया है। डीएम ने बताया कि स्पोर्टस अकादमी तथा इंटरनेशनल स्टेडियम के लिए प्लान खेल मंत्रालय बना चुका है। इसका निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.