NASA के वैज्ञानिक बोले: होने वाली है दुनिया के अंत की शुरुआत

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

दुनिया का सबसे खतरनाक ज्वालामुखली, जो कि अमेरिका में है और जिसका नाम ‘Yellowstone Volcano’ है, उसे लेकर NASA के कुछ वैज्ञानिको को एक नया डर सताने लगा है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस की तरफ से एक रिसर्च में इस ज्वालामुखी की खतरनाक सच्चाई सामने आई है। रिसर्च के मुताबिक यहां जियोलॉजिस्ट्स को ज्वालामुखी के नीचे 72 km लंबे और 54 km चौड़ी एक चैनल मिली है जो लावा से भरा पड़ा है। इस जानकारी के बाद अब वैज्ञानिक भी घबरा गए हैं और अब सवाल सिर्फ यह है कि अगर इस सुपर वॉल्कैनो में धमाका हुआ तो क्या क्या होगा?

Image result for yellowstone volcano

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये इस दुनिया के तबाही की शुरुआत होगी। एक बार जब ये शुरू हो गया फिर अमेरिका से शुरू होकर इसका लावा मात्र घंटे भर में एशिया तक भी पहुंच जाएगा।

डॉ. पीटर नेलसन, जो कि यूनिवर्सिटी की ओर से रिसर्च कर रहे हैं, उन्होंने बताया कि इतनी तादाद में लावा होना बेहद खतरनाक हो सकता है और यह लावा कभी भी फट सकता है और अगर सच में ऐसा हुआ तो दुनिया का अंत बेहद निकट है।

Image result for yellowstone volcano

ऐसे मचेगी तबाही :

रिसर्च टीम के मुताबिक इस ज्वालामुखी में इतनी ताकत है कि इसका मलबा आसमान में हजारों km तक फैल जाएगा। इससे निकलने वाली मोटी राख आसमान में जम जाएगी जो सूरज की किरणों को पूरी तरह ढक देगी।

13 हजार साल पहले भी हुआ था ऐसा धमाका :

डॉक्टर पोलैंड ने बताया कि लगभग 13,000 साल पहले भी ऐसा ही एक धमाका इस ज्वालामुखी के पास हुआ था जिस वजह से यहां 2.5 km चौड़ी खाई बन गई थी। डॉक्टर ने आगे कहा कि यहां ऐसे छोटे-मोटे विस्फोट अक्सर होते रहते हैं जिससे कई मीटर लंबे गड्ढे बनते रहते हैं, पर अब कुछ विनाशकारी भी हो सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.