4 दिनों के बिहार दौरे पर आएगी वित्त आयोग की टीम, नीतीश सरकार के साथ होगी बैठक

खबरें बिहार की

पटना: राजधानी में 15 वें वित्त आयोग की टीम 3 अक्टूबर से बिहार का दौरा करेगी। अध्यक्ष एन के सिंह के साथ वित्त आयोग के पूरी तीन 4 दिनों तक बिहार में रहेगी। इस दौरान टीम विभिन्न संस्थाओं और राज्य सरकार के साथ बैठक कर सुझाव लेगी।

दरअसल, 15वें वित्त आयोग की टीम का बिहार दौरा पहले 12 जुलाई को होना था। लेकिन, उसी दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दौरा हो गया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ अमित शाह की बैठक तय हुई। जिसके कारण आयोग का दौरा स्थगित कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री के साथ बैठक 
वहीं, एक बार फिर 15वें वित्त आयोग के दौरे की तिथि तय हुई है। 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक अध्यक्ष एन के सिंह की अध्यक्षता में पूरी टीम बिहार में रहेगी । 4 दिवसीय इस दौरे के दौरान टीम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आलाधिकारी और विभिन्न राजनीतिक दलों और हर क्षेत्र की संस्थाओं के साथ बैठक क करेगी।



विशेष राज्य के दर्जे के लिए ज्ञापन
ऐसे सभी राजनीतिक दल और संस्था अलग-अलग ज्ञापन को आयोग को देकर बिहार की समस्याओं की ओर आयोग का ध्यान आकृष्ट करायेंगे। लेकिन, विशेष राज्य के दर्जे को लेकर सर्वदलीय बैठक सर्वसम्मति के प्रस्ताव से पास हो चुका है और वह भी वित्त आयोग को सौंपा जाएगा।

वित्त आयोग का देश में दौरा
बता दें कि 15वें वित्त आयोग का दौरा पूरे देश में हो रहा है। इसी सिलसिले में बिहार का भी दौरा किया जा रहा है। 2020 से 2025 तक राज्यों को केंद्रीय करों में मिलने वाले हिस्से, राज्यों की स्थिति के हिसाब से वित्त आयोग की टीम तय कर केंद्र सरकार को अनुशंसा करेगी।

Source: Etv Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.