राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में बारहवीं की इस छात्रा ने टॉप कर अपने स्कूल और परिवार का किया नाम रोशन

जिंदगी

पटना: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को बारहवीं कक्षा के विज्ञान व वाणिज्य वर्ग का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। लगातार दूसरी बार वरीयता सूची जारी नहीं करने से लोगों को होनहार विद्यार्थियों का पता नहीं लगा। हालांकि स्कूल स्तर पर परिणाम के आधार पर संचालक टॉपर्स बता रहे हैं। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी रामनिवास शर्मा ने बताया कि जिले में विज्ञान वर्ग का कुल परिणाम 83.35 प्रतिशत तथा वाणिज्य वर्ग का 92.59 प्रतिशत रहा।

जबकि गत वर्ष विज्ञान वर्ग का कुल परिणाम 88.39 प्रतिशत तथा वाणिज्य वर्ग का 94.17 प्रतिशत रहा। ऐसे में इस बार जिले के विद्यार्थियों का गत वर्ष की अपेक्षा कम प्रदर्शन रहा। जिला मुख्यालय के राजा पब्लिक स्कूल के संस्था निदेशक गंगालहरी शर्माने बताया कि उनकी स्कूल में विज्ञान विषय की छात्रा तनुजा शर्मा 96.20 प्रतिशत अंक के साथ टॉपर रही। देर शाम तक स्कूल संचालक अपने-अपने स्कूल के टॉपर्स के नाम गिनाते रहे।

नेट की धीमी गति ने थामी सांसे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं कक्षा के विज्ञान एवं वाणिज्य के परिणाम घोषित करने की घोषणा के बाद परीक्षार्थियों की सांसे थमी रही। ज्योंही परिणाम का समय नजदीक आया त्यों ही परीक्षार्थियों की जिज्ञासा बढ़ती जा रही थी। कोई अपने मोबाइल पर तो कोई ई-मित्र केन्द्रों पर जमा रहा। जिसको सफलता मिली वह खुशी से फूला नहीं समा रहा था तो जो असफल हो गया उसका चेहरा मायूस नजर आ रहा था।

देर रात तक दे रहे थे बधाइयां शाम को विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम अच्छा रहा उनके संस्था प्रधान एवं विषयवार अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिक्षक एक-दूसरे को बंधाइयां दे रहेथे। वहीं इसी प्रकार सफल परीक्षार्थी भी एक दूसरे साथी को मोबाइल पर बधाईयां दे रहे थे। यह है तीन वर्ष परीक्षा परिणाम विज्ञान वर्ग वर्ष प्र्रतिशत 2018 83.35 2017 88.39 2016 85.64 वाणिज्य वर्ग वर्ष प्र्रतिशत 2018 92.59 2017 94.17 2016 84.37

Leave a Reply

Your email address will not be published.