19 सितंबर 2007 साउथ अफ्रीका के डरबन का क्रिकेट ग्राउंड गवाह है भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी Yuvraj Singh द्वारा एक ओवर में लगाए गए 6 छक्कों का। आज से 12 वर्ष पहले 2007 में साउथ अफ्रीका में टी20 फॉर्मेट का पहला विश्वकप भारत के सामने थी इंग्लैंड की टीम। भारत पहले बल्लेबाजी कर रही थी। तभी इंग्लैंड के लिए 19वां ओवर लेकर आए तेज गेंदबाज Stuart Broad और सामने थे धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह। ब्रॉड के पहली गेंद को युवराज ने जोरदार छक्का मारा, फिर क्या देखते ही देखते युवराज ने ब्रॉड के 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ डाले। इस दिन को पूरा क्रिकेट जगत नहीं भूल पाया है। ब्रॉड के लिए यह किसी बुरे सपने से कम नहीं था।

युवराज सिंह ने इस मैच में महज 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं, बल्कि किसी भी फॉर्मेट की क्रिकेट में ये सबसे तेज अर्धशतक था। इस पारी में युवराज ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल थे। गौरतलब है कि इस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच को भी भारत ने जीता था और टी20 वर्ल्ड कप का पहला सीजन अपने नाम किया था।

आपको बता दें कि टी20 क्रिकेट में अभी तक ऐसा नहीं हुआ जो युवराज ने साल 2007 में कर दिखाया। हालांकि, एकदिवसीय क्रिकेट में हर्शेल गिब्स ने एक ओवर में 6 छक्के जड़ दिए थे। हैरान करने वाली बात ये है कि इसी महीने उसी साल इंग्लैंड के एक बल्लेबाज ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में युवराज सिंह के खिलाफ लगातार 5 छक्के जड़े थे।

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here