बिहार में जल्द होगी 19502 शिक्षकों की बहाली, हाईस्कूलों व प्लस टू के शिक्षकों के लिए आयो परीक्षा लेकर करेगा भर्ती

खबरें बिहार की

हाईस्कूल व प्लस टू स्कूलों में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत व हिंदी सहित विभिन्न विषयों के 19502 शिक्षकों की नियुक्ति होगी। शिक्षा विभाग द्वारा पदवर्ग समिति को शिक्षकों की रिक्तियां भेजी जा रही हैं। विभाग ने सभी जिलों से हाईस्कूल और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची के आधार पर प्रस्ताव तैयार कर लिया है।
एक माह में पदवर्ग समिति से अनुमति मिलने के बाद वित्त और कैबिनेट की मंजूरी लेकर बहाली शुरू हो जाएगी। शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की घोषणा के बाद केंद्रीकृत तरीके से बहाली पूरी की जाएगी। पहले यह नियोजन इकाई के जरिए होनी थी। विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिस प्रकार विवि सेवा आयोग का गठन किया जा रहा है, उसी प्रकार विद्यालय शिक्षक चयन आयोग के गठन की बात है। हाईस्कूल और प्लस टू स्कूलों में बहाली के लिए एसटीईटी नहीं ली गई है। माना जा रहा है कि नई बहाली बीएड डिग्रीधारियों की केंद्रीकृत तरीके से परीक्षा लेकर होगी।
बीटेक को गणित व विज्ञान का शिक्षक बनाने पर विचार

गणित और विज्ञान के शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए बीटेक और एमएमसी पास को भी शिक्षक बनने के लिए बीएड की अनिवार्यता समाप्त करने पर विचार हो रहा है। राज्य में 5391 माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल हैं। मध्य विद्यालयों को उत्क्रमित कर बने हाईस्कूलों में शिक्षकों की कमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.