Tata Memorial Hospital

Tata Memorial Hospital खोलेगा मुजफ्फरपुर मे दो सौ बेड का कैंसर अस्पताल, मिलेगी आधुनिक सुविधा

कही-सुनी

यदि सब ठीक-ठाक रहा तो एसकेएमसीएच में जल्द ही Tata Memorial Hospital (TMH, Mumbai) की शाखा खुल सकती है। राज्य में टीएमएच की यह पहली शाखा होगी। अस्पताल खुलने पर कैंसर के इलाज की यहां आधुनिक व्यवस्था कुछ साल में बहाल हो सकती है। बिहार सरकार की पहल के बाद Tata Memorial Hospital की टीम गुरुवार को एसकेएमसीएच पहुंची। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद जमीन की तलाश शुरू हो गई है।

यह दो सौ बेड का अस्पताल होगा और इसके लिए दस एकड़ जमीन की जरूरत होगी। एसकेएमसीएच प्रशासन जमीन देने को तैयार है। टीम ने एसकेएमसीएच के दक्षिणी छोर का जायजा लिया। टीम ने जमीन का मुआयना करने के साथ ही उत्तर बिहार में कॉमन कैंसर से संबंधित जानकारियां ली। डॉक्टरों ने टीम को बताया कि उत्तर बिहार में लीवर, मुंह व ब्रेस्ट कैंसर कॉमन है।

टीम ने अस्पताल के पैथोलॉजी में जांच की सुविधा, मरीजों की संख्या, आसपास के जिलों से आने वाले मरीजों की संख्या की भी जानाकारी ली। साथ ही टीम ने शहर में स्कूलों, निजी अस्पतालों व आसपास के गांवों की भी जानकारी ली। वहीं अधीक्षक डॉ.




Tata Memorial Hospital




जीके ठाकुर ने टीम को बताया कि एसकेएमसीएच में नॉर्थ बिहार के अलावा पड़ोसी देश नेपाल तक के मरीज इलाज के लिए आते हैं। फिलहाल इस अस्पताल में कैंसर के लिए कोई विभाग नहीं है। टीम में टीएमएच के एमडी डॉ.केएस शर्मा, सर्जरी विभाग के प्रो.पंकज चतरुवेदी, बिहार स्वास्थ्य विभाग के एनसीडी डॉ. एनके सिन्हा व राम रत्न थे।

बिहार सरकार की पहल पर एसकेएमसीएच में टीएमएच की शाखा खोलने की प्रक्रिया हो रही है। दो सौ बेड का अस्पताल होगा। इसको लेकर बुधवार को पटना में स्वास्थ्य मंत्री व प्रधान सचिव से बातचीत हुई थी। एसकेएमसीएच का जायजा लेने के बाद पटना में स्वास्थ्य सचिव से बातचीत की जाएगी। उसके बाद अस्पातल खोलने की प्रक्रिया शुरू होगी। -डॉ. केएस शर्मा, टीएमएच के एमडी




एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ. जीके ठाकुर ने बताया कि यदि अस्पताल खुल जाता है तो मुम्बई के बाद टीएमएच की यह पहली शाखा होगी। टीएमएच की टीम समीक्षा के लिए यहां आयी थी। टीम ने अस्पताल में मरीजों की संख्या, पैथोलॉजी जांच की सुविधा, आसपास के गांव व शहर की स्थिति की जानकारी ली है। टीम ने जमीन का भी निरीक्षण किया है।

एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने बताया कि एसकेएमसीएच में दो सौ बेड का कैंसर अस्पताल खोलने की पहल की जा रही है। जमीन उपलब्ध करा दी गई है। इसको लेकर टीएमएच के एमडी ने अस्पताल पहुंच जमीन का मुआयना करने साथ ही डॉक्टरों से विचार-विमर्श किया है। विभाग से स्वीकृति मिल गई है।








Leave a Reply

Your email address will not be published.