बिहार के 10 प्रसिद्ध भोजन : ये हैं कुछ खास पकवान जो बढ़ाते हैं बिहार की शान

स्वाद

1. Litti Chokha(लिट्टी चोखा)

लिट्टी चोखा बिहारी व्यंजनों का एक हिस्सा है यह बिहार मे खाये जाने वाली पारम्परिक भोजन है | इसे आप लंच ,डिनर या छुट्टी के दिनों मे बना कर खा सकते हैं। लिट्टी सत्तू (भुना हुआ बेसन) और कुछ विशेष मसाले से भरा हुआ होता है और इसे बैगन के चोखे या घी के साथ परोसा जाता है।

2. Malpua(मालपुआ)

यदि आप भविष्य में कभी भी बिहार का दौरा करने जाते है, तो मालपुआ जरुर खाये |यह उत्तर भारत में बनाये जाने वाली डिश है | ये बहुत स्वादिष्ट होता है और इन्हें बनाने का तरीका बहुत ही आसान है | मालपुआ को रबड़ी और खीर के साथ भी खाया जाता है और इन्हें खीरपुआ भी कहा जाता है |

मालपुआ घी में तली हुई मैदा, दूध, केला, कसा हुआ नारियल, काजू, किशमिश, चीनी, पानी और हरी इलायची का एक संयोजन से तैयार किया जाता है।

3. Dalpuri(दालपूरी)

बिहार की पारम्पारिक भोजन के संदर्भ में जो पहला नाम मन में आता है वो दलपुरी है. यह मूल रूप से गेहूं के आटे से बना रोटी का एक प्रकार है। इस मे उबला हुआ दाल भर कर तेल मे फ्राई किया जाता है.

4. मखाना खीर (Makhana Kheer )

अगर आप बिहार जाते हैं और मखाना -खीर नहीं चखा, तो फिर क्या किया . यह उत्तर बिहार के दरभंगा क्षेत्र का फेमस रेस्पी है. यह दूध, चीनी और मखाना के साथ बनाये जाने वाली एक स्वीट डिश है|

5. खाजा (Khaja Silao)

बिहारसरीफ से लगभग 15 किमी और राजगीर से 8 किमी दूर स्थित Silao गांव, खाजा बनाने के अपने प्राचीन परंपरा के लिए जाना जाता है। Chandshahi, गोल, Palvidar और गांधी Topa – मैदा (गेहूं-आटा), चीनी और घी के साथ तैयार एक मिठाई, यह कई किस्मों में उपलब्ध है। आयताकार आकार के खाजा लोगों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है।

6.बालूशाही (Runi सैदपुर)

Runi-सैदपुर गाँव, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी मार्ग पर पड़ता है जो बालूशाही के लिए प्रसिद्ध है । बालूशाही घी के साथ पकाया जाता है, जो मैदा (गेहूं मंजिल) और चीनी की एक विशेष इलाज संयोजन की मीठी शामिल हैं।

7.पेरुकिया (Perukia)

बिहार के छपरा शहरके पेरुकिया लिए प्रसिद्ध है | यह एक केक की तरह होता है। यह चीनी,खोआ /सूजी ,मैदा ,पानी और घी के मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है।



8.ठेकुआ/खजुरिया (Thekua/Khajuria)

Shakarpara और Thekua मैदा (गेहूं मंजिल) और चीनी से बनाया स्वीट्स हैं। वे घी में मैदा के संयोजन और चीनी के द्वारा, केवल विशेष अवसरों पर तैयार कर रहे हैं।

9 लड्डू (मनेर) (Ladoo)

बात बिहारी व्यंजनों के बारे में है, कैसे हम मनेर का लड्डू भूल सकते हैं । लड्डू को एक मधुर गेंद का नाम दिया गया है | यह बेसन, चीनी और घी से बनाय जाता है। हालांकि आपको बिहार के हर मिठाई की दुकान में लड्डू मिलेगा लेकिन मनेर का बना लड्डू लोगों को विशेष पसंद आता है | मनेर पटना से 30 किलोमीटर पश्चिम हैं।

10 बैंगन-का-भरता

बैंगन-का-भरता पारंपरिक बिहारी डिश है | यह आमतौर पर उत्तर-पश्चिमी बिहार के भोजपुरी बोलने वाले इलाके में खाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.